Header Ad

अल्मोड़ा के 18 वर्षीय "उत्तराखण्डी व्लॉगर" विशाल रावत की वीडियो यूट्यूब पर खूब हो रही वायरल, आप भी जाने इनके बारे में Biography

18 वर्षीय विशाल रावत ने व्लॉग वीडियो बनाकर यूट्यूब चैनल पर अपलोड करना शुरू किया। 1 साल के भीतर 1 लाख सब्सक्राइब पूरे होने को हैं।

खड़क सिंह मेहता
समय के चलते यूट्यूब, इंस्टाग्राम व फेसबुक YouTube, Instagram, Facebook जैसे कई सोशल मीडिया साइट Social Media Sites आज एक फ़ैसन बन है। जैसे की वर्तमान में इन सभी प्लेटफॉर्म पर करोड़ों लोग जुड़े हुए हैं। हर व्यक्ति अपना परिचय वीडियो फोटो पोस्ट के जरिये देना चाहता है। इसी साइटों के माध्यम से पूरे देश समेत हर राज्यों की अपनी-अपनी एक अलग संस्कृति को लोगों तक पहुंचा रहे हैं। जी हां आज हम बात करेंगे उत्तराखंड राज्य की। जहां युवाओं ने यूट्यूब व्लॉग के माध्यम से राज्य की संस्कृति देश विदेशों तक पहुँचा कर उत्तराखण्ड का नाम आगे किया है। 
Vlogger Vishal Rawat

वहीं राज्य के अल्मोड़ा Almoda जनपद के अंतर्गत आने वाला एक छोटा सा गाँव है, जहाँ एक छोटे से गाँव  के युवाओं में हुनर दिखता है। आजकल यूट्यूब पर "उत्तराखण्डी व्लॉगर" Uttrakhandi Vlogger  के नाम से पॉपुलर हो रहे विशाल रावत Vishal Rawat की व्लॉग वीडियो तेजी से वायरल हो रहे हैं। पिछले एक साल से यूट्यूब पर काम कर रहे विशाल रावत इन दिनों सोशल मीडिया पर खूब छाए हुए हैं। विशाल रावत ने 18 साल की उम्र में एक बड़ी मुकाम हासिल कर ली हैं। विशाल रोज की एक वीडियो अपलोड करते हैं, जिसमे अपने पहाड़ का खान-पान, रहन-सहन को लेकर पूरे गाँव में हो रहे छोटे बड़े काम को वीडियो के माध्यम से लोगों तक पहुँचाते हैं। विशाल अपनी पूरी दिनचर्या कैमरे में कैद कर लेते हैं। उनका वीडियो बनाने का अंदाज सबसे अलग है।
"उत्तराखण्डी व्लॉगर" के नाम से विशाल को आज हर कोई जानता है। इनका व्लॉग वीडियो आने का इंतजार सभी दर्शकों को रहता है। वीडियो अपलोड होते ही हजारों लोग वीडियो को देख लेते हैं। पॉपुलर उत्तराखण्डी गीतों में भी विशाल रावत Vishal Rawat ने कवर डांस कर लोगों तक पहुंचाये हैं। कई ऑरिजनल ऑडियो वीडियो से भी ज्यादा व्यूज विशाल के कवर डांस वीडियो में आते हैं। उत्तराखंड न्यूज़ वाणी टीम Uttarakhand News Vaani ने दूरभाषा के माध्यम से विशाल रावत से बात की उन्होंने बताया कि व्लॉग बनाने का मकसद यह है कि हमारी पहाड़ की संस्कृति जो विलुप्त होने जा रही है, तथा जो प्रवासी उत्तराखण्डी हैं उन्हें भी अपनी संस्कृति से जोड़े रखना है। वीडियो व्लॉग के माध्यम से घर बैठे यूट्यूब पर वीडियो देखकर एक मनोरंजन तथा अपने पहाड़ से भी जुड़े रहेंगे। विशाल ने पढ़ाई के साथ-साथ अपनी संस्कृति को भी आगे बढ़ाया है। पढ़ाई के बाद जो समय बचता है वह अपने यूट्यूब पर देते हैं। विशाल रावत ने यह भी बताया कि पूरे परिवार व गाँव के सहयोग से आज यूट्यूब पर अच्छा नाम है। 


उत्तराखण्डी व्लॉगर यूट्यूब चैनल पर अभी 94 हजार से भी अधिक सदस्य जुड़े हुए हैं। 1 साल के भीतर विशाल ने उत्तराखंड समेत अन्य राज्यों में भी पहचान बना ली है। यूट्यूब पर लगभग 400 से अधिक वीडियो अपलोड किए हैं। जिनमें से पहाड़ी फौजी की रिटायरमैंट पार्टी टाइटल वीडियो 6 लाख से अधिक लोगों ने देख लिया है वहीँ एक और वीडियो जेठानी का डांस देख देवरानी का रिएक्शन 5 लाख करीब तथा बैठ बाना मेरी गाड़ी में कवर डांस 4 लाख से अधिक लोगों ने देखा है।

विशाल रावत के बारे में जानें Biography Vishal Rawat YouTube Vlogger

विशाल रावत एक व्लॉगर व यूट्यूबर है। उत्तराखण्डी व्लॉगर के नाम से इनका यूट्यूब पर चैनल है जिसमें व्लॉग वीडियो तथा कवर डांस अपलोड करते हैं। विशाल रावत का जन्म 7 मई 2004 को जनपद अल्मोड़ा के एक छोटे से गाँव रौयेत लिंगुरता, पोस्ट मंगलता विकासखंड भैंसियाछाना में हुआ। विशाल के माता जी का नाम मीना रावत व पिता जी का नाम नरेंद्र सिंह रावत है। विशाल की एक छोटो बहिन बैशाली रावत है। माता जी एक गृहणी तथा पिताजी धौलछीना निजी क्षेत्र में कार्य करते हैं।

"उत्तराखण्डी व्लॉगर" विशाल रावत की शिक्षा Education of Uttarakhand Vlogger Vishal Rawat
Vishal Rawat

विशाल रावत की प्राथमिक शिक्षा दिल्ली से हुई। हाईस्कूल की शिक्षा अपने गाँव के प्राइवेट स्कूल धौलछीना अल्मोड़ा से पूरी की। जीआईसी नौगांव से इण्टर की पढ़ाई पूरी करने के बाद अब मुक्त विश्वविद्यालय से बीए की पढ़ाई चल रही है। पढ़ाई के साथ साथ व्लॉग बनाना व ऑनलाइन मॉर्केटिंग का काम भी सीख रहे हैं। 11वीं के पास के बाद विशाल ने यूट्यूब पर चैनल बनाया और व्लॉग वीडियो बनाने शुरू किये। एक साल में विशाल के यूट्यूब में 94 हजार सदस्य Subscribers हैं। विशाल ने बताया कि जल्द ही एक लाख सब्सक्राइब पूरे होने वाले हैं। उन्होंने यह भी बताया कि सुबह से साम तक की अपनी दिनचर्या पूरी व्लॉग में दिखाने की कोशिश करता हूँ साथ की सभी लोग यूट्यूब पर व्लॉग को पसंद करते हैं। 

"Uttarakhandi Vlogger" विशाल रावत उत्तराखण्डी वीडियो गीत में भी अभिनय करते आये नजर

यूट्यूब पर हजारों फैन फॉलोइंग होने पर विशाल रावत को अब उत्तराखण्डी वीडियो गीतों में भी मौका मिल रहा है। हाल ही में रिलीज हुआ है विशाल रावत का कुमाऊनी वीडियो गीत झुमका। इस गीत को लोकगायक महेश कुमार ने गया है। झुमका वीडियो में अभिनय करते नजर आये उत्तराखण्डी व्लॉगर विशाल रावत। झुमका वीडियो में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए दर्शकों को खूब पसंद आ रहा है। वीडियो गीत 2 दिन में 1 लाख से अधिक लोगों ने यूट्यूब पर देख लिया। सुपरस्टार अभिनेताओं की भांति विशाल ने भी वीडियो में बेहतरीन कार्य किया है। विशाल के साथ अभिनेत्री तनीषा जीना हैं। इन दोनों की जोड़ी ने गीत में चार चांद लगा दिए हैं।  वीडियो गीत को A Preet Pahadi Entertainment यूट्यूब चैनल से रिलीज किया गया है।