Header Ad

उत्तराखंड के सभी छात्र - छात्राओं को मुख्यमंत्री धामी का बड़ा तोहफा पूरी खबर पढ़ें

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी
खड़क सिंह (UNV)

          प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बीते दिन मंगलवार को शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक के दौरान घोषणा की है। इस घोषणा में  के दौरान उत्तराखंड में कक्षा 9 से 12 तक के सभी छात्र- छात्राओं को मुफ्त में किताबें दी जाएगी। यह व्यवस्था वर्ष 2021 में लागू किया जाएगा। उत्तराखंड में पहले से ही आरक्षित वर्गों के छात्रों को मुफ्त किताबें दी जाती हैं। बावजूद इसके सभी छात्रों को कक्षा एक से आठवीं तक के सामग्र शिक्षा अभियान के तहत मुफ्त किताबें पहले से ही दी जाती हैं। 

          मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने सचिवालय में समीक्षा बैठक के दौरान यह भी ऐलान किया की सरकारी स्कूलों के 12वीं की बोर्ड परीक्षा के 100 टॉपर्स विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा के लिए छात्रवृत्ति दी जाएगी। साथ ही मैदानी क्षेत्र की कक्षा 9 के छात्राओं को साइकिल व पर्वतीय क्षेत्र की छात्राओं को 2850 रुपए की धनराशि वितरण का प्रस्ताव भी मुख्यमंत्री धामी ने जल्द ही तैयार करने के निर्देश दिए हैं। समीक्षा बैठक में कई स्कूलों में प्रधानाचार्यों की कमी का मामला सामने आने पर मुख्यमंत्री धामी ने इसे दूर करने के निर्देश भी दिए।

शिक्षकों के तबादलों से जुड़ी शिकायतें

         शिक्षकों के तबादलों से जुड़ी शिकायतें को सरकार ने गंभीरता से लिया है। इन मामलों की समय पर निस्तारण के लिए मुख्यमंत्री ने महानिदेशक शिक्षा के अधीन एक अलग सेल बनाने को कहा है। शिक्षा विभाग इस सेल में अपना प्रकरण रख सकता हैं साथ ही सरकार ने कहा कि सेल से निस्तारण विस्तारित ना होने वाले मामले को शासन स्तर पर हल किया जाएगा।

अंग्रेजी वह कंप्यूटर के टीचरों की भर्ती 

      उत्तराखंड सरकार ने सरकारी स्कूलों में छात्र- छात्राओं को अंग्रेजी व कंप्यूटर में दक्ष बनाने के लिए हम निर्णय लिया है। धामी ने कहा कि  इसके तहत कार्य शिक्षकों से इतर व्यवस्था के तहत अंग्रेजी व कंप्यूटर में महारथ रखने वाले युवाओं को गेस्ट टीचर के रूप में भर्ती किये जायेंगे। इससे नियमित शिक्षकों पर बड़ा दबाव नहीं पड़ेगा। वहीं छात्रों के अच्छी शिक्षा मिलने की मदद मिलेगी।

स्कूलों में छात्रों को अब विभागीय अधिकारी पढ़ाएंगे

          समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री धामी ने छात्रों के शैक्षिक स्तर के आकलन और स्कूलों में शिक्षक शिक्षकों की समस्याओं को सामने समझाने के लिए अहम फैसले लिए हैं। महीने में 1 दिन सभी विभागीय अधिकारी अब स्कूलों में जाकर बच्चों को 1 दिन का समय पढ़ाने में देंगे। इससे बच्चों को और भी शिक्षा में मदद मिलेगी।

मुख्यमंत्री धामी ने बैठक के दौरान अधिकारियों से की बातचीत

सरकार 2.43 छात्रों को देगी टेबलेट

         डिग्री कॉलेजों कॉलेज और 10वीं व 12वीं के 243000 लोगों छात्रों को सरकार ने टेबलेट देने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री के इस घोषणा के अनुसार सभी छात्रों को जल्द ही टेबलेट वितरण किए जाएंगे। वर्तमान मुख्य सचिव डॉ एसएस संधू ने उच्च शिक्षा व विद्यालय शिक्षा के अधिकारियों के साथ अहम बैठक की इस बैठक में एसएस संधू ने योजना को जल्दी लागू करने के निर्देश दिए। इससे 100000 छात्र डिग्री कॉलेजों के हैं जबकि 143000 छात्र 10वीं व 12वीं  के हैं । बैठक में शिक्षा सचिव राधिका झा, उच्च शिक्षा सचिव दीपेंद्र कुमार चौधरी, एडीपी समग्र शिक्षा अभियान मुकुल कुमार सती आदि मौजूद रहे।