Header Ad

Uttarakhnd: बागेश्वर निवासी दयाल सिंह हेल्स फूड्स किचन प्राइवेट लिमिटेड अहमदाबाद में कॉर्पोरेट शेफ के लिए हुआ चयन (chef Dayal Singh)

Chef Dayal Singh Mehta

शेफ दयाल सिंह को इतालवी ब्राजीलियाई भोजन, मैक्सिकन भोजन, भूमध्यसागरीय भोजन, भारतीय भोजन, दक्षिण भारत के खान पान के साथ-साथ ब्राजीलियाई खाना के पारंपरिक स्वाद और तकनीकों को संरक्षित करने के समर्पण के लिए जाना जाता है

राज्य के बागेश्वर निवासी शेफ दयाल सिंह पूरे भारत में एक प्रतिष्ठित खान पान स्थल पर हैल्स फूड्स किचन प्राइवेट लिमिटेड में एक कुशल कॉर्पोरेट शेफ हैं । भोजन पकवान में करीब एक दशक से अधिक के अनुभव के साथ, शेफ दयाल सिंह ने खुद को वैश्विक व्यंजनों के क्षेत्र में एक अग्रणी प्राधिकारी के रूप में स्थापित किया है, शेफ दयाल सिंह ने गुजरात में रहकर गुजरात क्षेत्र के अद्वितीय स्वाद और तकनीकों पर विशेष ध्यान दिया गया है।

Chef Dayal Singh Uttarakhand

आपको बता दें कि शेफ दयाल सिंह की शुरुआत उत्तराखंड से हुई, जहां उन्हें कम उम्र में खाना पकाने का शौक बचपन से ही था। 12th करने के बाद वर्ष 2011 में शेफ दयाल सिंह ने  Royale college of Tourism & Hotel Management In Haldwani से होटल मैनेजमेंट किया। उन्होंने स्थानीय रसोइयों के साथ काम करके और पारंपरिक खान पान (भोजन) के साथ प्रयोग करके, व्यंजनों की जटिलताओं और ताजी, उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री के महत्व को सीखकर यह मुकाम हासिल किया है। अपनी भोजन पकवान की शिक्षा पूरी करने के बाद, शेफ दयाल सिंह ने अपने जीवन की शुरुआत हयात अहमदाबाद रेडिसन होटल हैदराबाद, ताज होटल अहमदाबाद, अवध यूटोपिया होटल और क्लब से की, जहाँ उन्होंने कमिस शेफ के रूप में काम किया। शेफ दयाल ने कड़ी मेहनत की और जल्द ही एक्जीक्यूटिव सूस शेफ के पद के लिए चयनित हुये। शेफ दयाल सिंह ने बताया कि उन्होंने 2016 में Culinary Academy of India, Hyderabad से मास्टर की डिग्री हासिल की। गोवा में हार्ड रॉक होटल सहित पूरे भारत में कई प्रतिष्ठित होटलों और रेस्तरां में विभिन्न पदों पर काम किया।

हमारी टीम से बातचीत के दौरान बताया कि 2023 में शेफ दयाल एक कॉर्पोरेट शेफ के रूप में हेल्स फूड्स किचन प्राइवेट लिमिटेड अहमदाबाद की टीम में शामिल हुए, जहां वह होटल के पाक संचालन की देखरेख करते हैं और गुजरात क्षेत्र के स्वाद और परंपराओं को प्रदर्शित करने वाले मेनू को विकसित करने और निष्पादित करने के लिए जिम्मेदार हैं। वह यह सुनिश्चित करने के लिए स्थानीय किसानों और आपूर्तिकर्ताओं के साथ मिलकर काम करते हैं कि रेस्तरां की सामग्री हमेशा ताज़ा, मौसमी और उच्चतम गुणवत्ता वाली हो। इसी दौरान शेफ दयाल सिंह ने बताया की उनकी विशिष्ट व्यंजनों में से एक है कोक्सा डी कॉर्डेइरो, जो मेमने के टुकड़े और मसालों और जड़ी-बूटियों से मिलकर बना एक कोमल और स्वादिष्ट खाना है। एक और असाधारण व्यंजन कैनेलोनी पास्ता है, जो इतालवी पास्ता का एक क्लासिक भोजन है जो पालक और रिकोटा की सुगंध के साथ धीमी गति से पकाया जाता है।

Chef Dayal Singh Mehta uttarakhand

शेफ दयाल सिंह को इतालवी ब्राजीलियाई भोजन, मैक्सिकन भोजन, भूमध्यसागरीय भोजन, भारतीय भोजन, दक्षिण भारत के खान पान के साथ-साथ ब्राजीलियाई खाना के पारंपरिक स्वाद और तकनीकों को संरक्षित करने के समर्पण के लिए जाना जाता है, साथ ही नवीन और रोमांचक व्यंजन बनाने के लिए आधुनिक मोड़ और तकनीकों को भी शामिल किया जाता है। वह लगातार नई सामग्रियों और स्वाद संयोजनों के साथ प्रयोग कर रहा है, हमेशा पकवान कला की दुनिया में जो संभव है उसकी सीमाओं को आगे बढ़ा रहा है।

शेफ के रूप में अपने काम के अलावा, शेफ दयाल सिंह एक संरक्षक और शिक्षक भी हैं, जो अगली पीढ़ी के पकवान जी विधि  को प्रशिक्षित करने में मदद करते हैं। वह वैश्विक व्यंजनों के प्रति अपने ज्ञान और जुनून को दूसरों के साथ साझा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, और वह नियमित रूप से इच्छुक शेफ और घरेलू रसोइयों के लिए खाना पकाने की कक्षाएं और कार्यशालाएं आयोजित करते हैं।