Header Ad

कपकोट न्यूज़ : बास्ती गाँव में भारी बारिश से दो घर टूटे और सड़क क्षतिग्रस्त हुआ

बास्ती गाँव में भारी बारिश होने मोटर मार्ग धसने से दो घर टूटे पीड़ितों परिवारों को सुरक्षित स्थानों पर रखा गया। 

खड़क सिंह मेहता

उत्तराखंड के पर्वतीय क्षेत्रों में अभी भी बारिश का कहर थमने का नाम नही ले रहा है । बागेश्वर जिले से एक बड़ी खबर सामने आ रही यहाँ ग्राम पंचायत बास्ती के राजस्व ग्राम द्वारी में भारी बारिश के कारण आपदा आई। जिसमें 20 मीटर सड़क टूट गयी है और सड़क से 50 मीटर नीचे आवासीय मकानों तक भूमि में धंसाव होने के कारण निवासी सुंदर सिंह पुत्र हर सिंह व गंगा देवी पत्नी स्व हयात सिंह के मकान टूट गए हैं। यही इस भूमि धसाव की चपेट में हर सिंह पुत्र स्व नैन सिंह के मकान को भारी खतरा बना हुआ है।

टूटा हुआ घर

यह घटना कल बीते गुरुवार रात करीब 9 बजे के आसपास हो रही भारी बारिश से सड़क व लोगों के घर टूट गए। इसी बीच संचार सुविधा भी पूरी तरह से बंद रहा। बास्ती ग्राम प्रधान केदार महर ने बताया कि किसी के भी फोन में नेटवर्क नही होने से सुबह 8 बजे तक इसका किसी को पता नही लग पाया जब 8 बजे मुझे पता लगा तब मैंने आपदा कंट्रोल रूम में और पटवारी श्री रघुबीर सिंह फर्स्वाण जी को सूचना दी और गांव के लोगों को मदद हेतु बुलाया जिसके बाद पटवारी जी ने आपदा स्थल का निरीक्षण किया और ग्रामीणों ने सहयोग करते हुए प्रभावित परिवारों का सामान गांव के प्रवीण सिंह पुत्र स्व गुलाब सिंह जो वर्तमान में बांजपुर रहते है उनके मकान में शिप्ट किया गया।
टूटी हुई सड़क

उन्होंने यह बताया कि इस आपदा में सुंदर सिंह के किचन के सारे बर्तन और राशन मलबे में दब गया है। इसके अतिरिक्त जान माल का कोई नुकसान नही हुआ है। प्रभावित परिवारों ने प्रशासन को उचित मुआवजा और जल्द विस्थापन के लिए आग्रह किया है क्योंकि यह जगह अब पूर्ण रूप से ध्वस्त हो गया है और आगे भी इस जगह पर आपदा आने की संभावना बनी हुई है।। ग्राम प्रधान ने बताया कि मेरे द्वारा इस घटना की सूचना कपकोट विधायक श्री सुरेश गढ़िया जी को भी दे दी गई है जिन्होंने जल्द ही प्रभावित परिवारों से मिलकर उनको उचित मदद दिलाने की बात की है।