पहाड़ की संस्कृति को लेकर बेहतरीन काम कर रहे हास्य कलाकार अमित भट्ट उर्फ़ मोहन दा की जीवनी Biography Amit Bhatt

कुमाऊनी कल्चर एंड कॉमेडी Kumaoni culture and comedy सहित तीन अन्य यूट्यूब चैनलों पर काम कर रहे हैं सुप्रसिद्ध हास्य कलाकार अमित भट्ट उर्फ़ मोहन दा साथ ही संस्कृति, रीति-रिवाज, पहाड़ों में महिलाओं द्वारा बेहतरीन कार्य व छोटे बड़े कलाकारों को मंच देने का काम कर रहे हैं। 

अपनी संस्कृति के लिए पिछले कुछ सालों से बेहतरीन काम कर रहे कुमाँऊनी कल्चर एन्ड कॉमेडी टीम । इन दिनों इनकी शॉर्ट फिल्म खूब तेजी से वायरल हो रही है। टीम के सदस्य अमित भट्ट जिनको मोहन दा के नाम से लोग जानते हैं। अमित भट्ट ठेठ पहाड़ी बोली में अपनी वीडियो कविताएं शॉर्ट फिल्म आदि बनाकर यूट्यूब पर अपलोड करते हैं। अमित भट्ट Amit Bhatt से बातचीत के दौरान उन्होंने बताया कि हम अपनी पहाड़ की संस्कृति के लिए पिछले कई सालों से काम कर रहे हैं। हम अपने यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड कर दर्शकों तक पहुँचाते हैं। जिन्हें लोग खूब पसंद करते हैं। अमित भट्ट उर्फ़ मोहन दा को आज पूरे उत्तराखंड समेत बाहरी राज्यों तक लोग जानते हैं। अमित भट्ट ने बताया कि कुमाँऊनी कल्चर एंड कॉमेडी Kumaoni Culture And Comedy के माध्यम से लोगों को अपनी कुमाँऊनी बोली में शॉर्ट फिल्म, हास्य वीडियो बनाकर लोगों की हँसाते हैं। तथा इसी हास्य वीडियो के साथ साथ लोगों को यह भी संदेश देने की कोशिश रहती है कि जो प्रवासी उत्तराखण्डी हैं उन्हें भी अपनी पहाड़ की संस्कृति से लगाव बनाये रखें, उनके आने वाली पीढ़ी अपनी संस्कृति को नहीं जानते उन्हें भी वीडियो के माध्यम से संस्कृति व कुमाँऊनी बोली, रीति-रिवाजों को न भूल सकें।
हास्य कलाकार अमित भट्ट उर्फ़ मोहन दा

हास्य कलाकार अमित भट्ट उर्फ़ मोहन दा की जीवनी Comedian Amit Bhatt (Mohan Da) Biography

मोहन दा का पूरा नाम अमित भट्ट है, अमित भट्ट का जन्म 25 नवम्बर 1996 में अल्मोड़ा के ब्लॉक हवालबाग ग्राम रैंगल में हुआ। अमित भट्ट उर्फ़ मोहन दा के पिताजी का नाम पूरन चन्द्र भट्ट तथा माता जी का नाम गंगा देवी भट्ट है। अमित भट्ट के पिताजी एक किसान हैं जो की पहाड़ों में खेती कर अपना रोजगार चलाते हैं।  प्राथमिक व इंटर तक की शिक्षा अपने गाँव जीआईसी रैंगल से पूर्ण की। परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक ना होने पर अपनी पढ़ाई आगे नही बड़ा सके। जिसके बाद अमित गाँव से रोजगार की तलाश में बाहरी राज्यों में निकल पड़े। कुछ समय के बाद अमित भट्ट को चंडीगढ़ में फॉर्मेसिस्ट की दुकान पर काम करना शुरू की कुछ साल काम करने के बाद अपनी का मन अपने गाँव की ओर बढ़ने लगा। 


अमित भट्ट बचपन से कुमाऊँ वाणी रेडियों सुना करते थे। रेडियो से कुमाँऊनी बोली में कार्यक्रम प्रसारण किया जाता था। जिसको सुन कर अमित ने कुछ कविताये लिखनी शुरू की।नौकरी के दौरान अमित को उनके मित्र  ने बताया कि अपनी कविताएं गा कर यूट्यूब चैनल के माध्यम से लोगों तक पहुँचना शुरू करें ताकि लोगों तक आपकी लिखी कविताये पहुँच सके तथा सुन सके। बस वही से 2017 में यूट्यूब पर अपना एक चैनल बनाया जिसमें अपनी वीडियो अपलोड करते रहे। अमित की वीडियो देखकर गाँव से उनकी मित्र नेहा बिष्ट की कॉल आयी। तभी उन्होंने साथ में मिलकर यूट्यूब पर काम करना शुरू किया, ग्राहक व कस्टमर केयर बन के हास्यजनक कॉल को रिकॉर्ड की, तभी रिकॉर्डिंग यूट्यूब पर अपलोड किया। तभी लोगों ने खूब पसंद किया और वीडियो वायरल हो गयी। यही से अमित भट्ट व उनकी मित्र नेहा बिष्ट का हौसला बढ़ने लगा। वीडियो टाइटल जब एक पहाड़ी ने "कस्टमर केयर को फोन किया" यह वीडियो अभी 17 लाख से अधिक लोगों ने यूट्यूब पर देख लिया है।

अमित भट्ट का नाम मोहन दा कैसे पड़ा

एक बार अमित भट्ट को दीपक पानू की कॉल आयी। तभी दीपक पानू प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मिमिक्री करते थे। तभी उनके साथ काम करने वाला कोई नही था। वह अपनी वीडियो मोदी जी के मजेदार भाषणों को सुन कर कुछ लाइनों को मिमिक्री कर वीडियो अपलोड किया करते थे। तभी फ़ोन कॉल के माध्यम से अमित व दीपक दोनों बात कर जिसमें अमित भट्ट ने मोहन दा का किरदार निभाया था और दीपक ने नरेंद्र मोदी जी का। इस वीडियो कॉल के माध्यम से लोगों को यह सन्देश दिया गया कि एक पहाड़ी व्यक्ति अपने पहाड़ की समस्याएं देश के प्रधान मंत्री तक पहुचाने में किस तरह से बात करेगा। और मज़ेदार बातों को सुन कर लोगों की हंसी रुकने का नाम नही ले रही थी। इसी तरह से कई वीडियो अमित भट्ट ने दीपक पानू के साथ किये जो लोगों ने खूब पसंद किए। अमित भट्ट का नाम तभी से मोहन दा के नाम से पड़ गया। अब लोगों मोहन दा के नाम से ज्यादा पुकारते हैं।
अमित भट्ट व साथी

हास्य कलाकार अमित भट्ट का हास्य शॉर्ट फिल्मों का सफर Comedian Amit Bhatt Mohan Da Film Journey

मोहन दा के नाम से चर्चित हास्य कलाकार अमित भट्ट के वीडियो देख कर लोग हँसने पर मजबूर हो जाते हैं। अमित भट्ट उर्फ़ मोहन दा के कई सुपर हिट वीडियो रही हैं। "जब मोहन दा गये लड़की देखने" व "जब परुवा पारुली को ट्यूशन पढ़ाया मोहन दा ने" टाइटल वीडियो खूब वायरल हुई। अभी मोहन दा के साथ चेतना कांडपाल, करन कांडपाल, पूजा कांडपाल, नेहा बिष्ट, गरिमा बिष्ट, अनीता बिष्ट, भावना कांडपाल, संदीप नयाल, निशा मेहरा, महेंद्र, दिव्या आदि लोग टीम में काम करते हैं। फौजी की चेली, चिहड़ी, मैडम की इंग्लिश क्लास, गाँव की पुलिस वाली कमला, मोहन दा की पाठशाला, बाहर वाला ठेकेदार पहाड़ी बना कर्जदार आदि सुपरहिट फिल्म रही हैं। 

अमित भट्ट वर्तमान में ये चार यूट्यूब चैनलों पर कर रहे हैं काम

कुमाँऊनी कल्चर एंड कॉमेडी जिसमें वर्तमान में 2 लाख 50 हजार करीब सदस्य पूरे होने वाले हैं इस चैनल पर अमित भट्ट ने 550 से अधिक वीडियो अपलोड किए हैं। इसी चैनल से अमित भट्ट की पहचान पूरे उत्तराखण्ड समेत बाहरी राज्यों तक हुई। इस के बाद देवभूमि के रंग यूट्यूब चैनल के माध्यम से पहाड़ की महिलाओं द्वारा किया जा रहा सराहनीय कार्य जैसे की गाँव में जागरण, भजन कीर्तन होते हैं उनमें प्रतिभाग कर वीडियो यूट्यूब चैनल पर अपलोड करते हैं। जिसमें 30 हजार करीब सदस्य जुड़ चुके हैं। जिसमें मंजू चाची का दमाकेदार डांस हिट हुआ। तीन सौ से अधिक वीडियो इसमें अपलोड हैं। 
अमित भट्ट का एक मोहन दा व्लॉग नाम से यूट्यूब पर चैनल भी है जिसमें अपनी दिनचर्या बताते रहते हैं। इसमें भी 28 हजार सदस्य पुरे होने वाले हैं। मोहन दा ने बताया कि वर्त्तमान में देवभूमि रंग मंच  यूट्यूब चैनल के माध्यम से नए व पुराने पहाड़ी कलाकारों को मौका दिया जा रहा है। जो पहाड़ की संस्कृति को लेकर काम किया जायेगा। इसी के माध्यम से सभी कलाकारों को मंच भी दिया जायेगा। हाल ही में उत्तराखंड महिमा भजन गीत को देवभूमि रंग मंच से रिलीज किया गया जिसमें किरन चौपड़ा व मुस्कान ने अपनी आवाज दी है। इस भजन को लोग पसंद कर रहे हैं।

Post a Comment

और नया पुराने