Header Ad

Kapkot News: कपकोट के उत्तर भारत हाइड्रो पावर सुरंग लीक होने से पूरे गाँव को खतरा Utter Bharat

खतरे में है खारबगड़ गाँव व नाचती गाँव लोगों को डर है इंटर कॉलेज नाचती का भी 50 से 60 परिवारों को खतरा
खतरे में खारबगड़

खड़क सिंह मेहता

कपकोट तहसील के अंतर्गत आने वाले कई गांव में लगातार भारी बारिश के कारण लोगों के घरों पर खतरा बना हुआ है। यहाँ उत्तर भारत हाइड्रो पॉवर सुरंग के ऊपर भू धसाव व् लीकेज की खबर सुनते ही गाँव में डर का ख़ौफ़ बैठ गया है। ग्रामीणों ने यह भी बताया कि यहाँ काफी मात्रा में पानी का रिसाव भी हो रहा है । कपकोट में भी चमोली की तरह आपदा आने जैसी स्थिति बन गयी है। सुरंग से नीचे रास्ते में पानी का ज्यादा भहाव से धसता जा रहा है। इससे खारबगड़ गांव को खतरा पैदा हो गया है। इस खारबगड़ गाँव में करीब 50 से 60 परिवार रहते हैं। जो भू धसाव के कारण सहमे हुए हैं। 

उत्तर भारत सुरंग कपकोट

यहीं स्थानीय लोगों ने बताया कि टनल से पानी रिसने की दिक्कत काफी समय से आ रही है लेकिन सुरंग नुमा गड्डा कुछ दिनों से बारिश की वजह से हो रहा है। इस टनल के नीचे रेवती नदी बहती है जहाँ सुरंग ज्यादा गहरा होने पर ग्रामीण वहां पहुँच गये। बागेश्वर पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष हरीश ऐठानी ने मामले को गंभीर बताते हुए कहा कि बिजली परियोजना के ऊपर टनल का बनना और जमीन का धसना एक चिंताजनक है। इस भू धसाव की जांच व सुरक्षा के उपाय करने चाहिए। यहाँ भू धसाव बढ़ता है तो खारबगड़ व नाचती गाँव को बहुत बड़ा खतरा है साथ ही इसके नीचे नाचती इंटर कॉलेज भी है जिसको ले के लोगों के मन में भय पैदा हो रहा है।

सुरंग का अवलोकन करते विधायक गड़िया

टनल सुरंग का भू धसाव की सूचना मिलने पर उत्तर भारत हाईड्रो पॉवर टीम व तहसील प्रशासन द्वारा जाँच शुरू कर दी है। साथ ही इसके भू बैज्ञानिकों ने इसकी जल्द से जाँच का निर्णय ले लिया है। तहसीलदार पूजा शर्मा ने बताया कि कंपनी को नोटिस भेजा गया है। और जल्द ही हो रहे टनल के लीकेज को बंद करने को कहा है। स्थानीय विधायक सुरेश गड़िया, एसडीएम परितोष शर्मा व समस्त अधिकारियों, ग्रमीणों के साथ आये भू धसाव टनल का अवलोकन किया गया। भू धसाव की अति गंभीरता को देखते हुए संबधित अधिकारियों को त्वरित उपाय हेतु निर्देशित किया।