Header Ad

पोथिंग मां नंदा भगवती मंदिर में युवा मंगल व स्थानीय लोगों ने की सफाई पूजा की तैयारियां शुरू....

 ‌

भगवती मंदिर पोथिंग
ब्यूरो/मुकेश जोशी (UNV)

       जनपद बागेश्वर के कपकोट क्षेत्र के पोथिंग गांव में मां नंदा भगवती मंदिर स्थित है।  यहां पूजा की तैयारियों जोरों पर है। पोथिंग युवा मंगल दल व स्थानीय लोगों द्वारा 3 दिन से लगातार सफाई अभियान चल रहा है। जो बीते दिन बुधवार को समाप्त हुआ। साथ ही इसके मंदिर में कई तैयारियां शुरू हो रही है। विगत वर्षों की भांति इस वर्ष 14 सिंतबर को लोग पूरे दिन भर पूजा अर्चना करेंगे। इसी के साथ प्रसाद वितरण के बाद मेले का समापन होगा । कोरोना महामारी के चलते पिछले वर्ष मा नंदा भगवती की पूजा के दौरान मेला नही हो पाया । 

           तभी  स्थानीय लोगों द्वारा मा के देर्शन कर के अपने घरों को लौटते रहे। इस बार कोरोना का असर कम होने से लोगों को मेले का आनंद ले सकेंगे। इसी के साथ भाद्र के माह में यह पोथिंग मेला बहुत ही प्रसिद्ध माना जाता है। यह मां नन्दा भगवती मंदिर  जनपद बागेश्वर से करीब 32 किलोमीटर  दूर पोथिंग गांव में स्थित है। यह मां नंदा भगवती मंदिर में पूजा करने के लिए दूर-दूर से श्रद्धालु यहां आते हैं जबकि देश विदेश तक मां नंदा भगवती भगवती की छाया लोगों तक बनाए रखती है। 

युवा मंगल दल द्वारा मां नंदा भगवती मंदिर में सफाई  

      यहां हर वर्ष एक भव्य मेला के रूप में देखने को मिलता है जिसमें हरेला त्यौहार के दिन कदली वृक्ष लेने के लिए पोथिंग गाँव से कपकोट उतरौला गांव जाते हैं। वहां से मां भगवती के पुजारी, लटू देवता, गोलू देवता आदि जाकर केले के पेड़ को पोथिंग लाया जाता है । जिसको  गांव में एक निर्धारित स्थान पर कदली वृक्ष को रोपा जाता है तथा उसकी सिंचाई 1 माह तक किया जाती है। इस कदली के पेड़ को भादो महीने के सप्तमी को काट कर इसके तने की भगवती माता की मूर्ति बनाई जाती है।