Header Ad

Uttrakhand : उत्तराखंड में अभी तक के टॉप 10 गीत कौन कौन से है पूरी खबर पढ़ें....

 खड़क सिंह (UNV)

          गीत व संगीत क्षेत्र में पहाड़ की संस्कृति को आगे बढ़ाने में उत्तराखंड के कई सुपरस्टार लोक गायकों ने अपना योगदान दिया है।  जिनमें से कुछ ही गायको के गीत उत्तराखंड टॉप 10 में आते हैं। उत्तराखंड संगीत जगत की बात करें तो जिनके गीत व वीडियो सबसे अधिक देखे गए हो और उनके  वीडियो गीत कौन-कौन से हैं । आप सभी के लिए यह बड़ी खबर उत्तराखंड न्यूज वाणी के वेबसाइट पर ले के आये हैं । सभी जानते होंगे उत्तराखंड में अलग-अलग बोली में गीतों को गाए जाते हैं।  इस सभी गीतों के बोल एक ही होता है । 

इसको थोड़ा सा फर्क देते हुए अपनी अपनी बोली में स्थानीय कलाकार एक गीत का रूप देते है। सभी गीतों का अर्थ एक ही होता है। उत्तराखंड में गढ़वाल , कुमाऊं व जौनसार यह तीन बोलियों बोली जाती है।  इन सभी गीतों का अर्थ निकाला व मिलान किया जाए तो , एक ही वर्णन होता है अब बात आती है  सुपरहिट गीतों की तो उत्तराखंड में सबसे सुपरहिट जो यूट्यूब पर सबसे ज्यादा लोगों ने देखा गया है। आज हम इसी के बारे में बताने जा रहे है । आज तक के टॉप गीत -
गीत अल्बम 

टॉप 1 - "फ़वां बाघ रे" (स्व.पप्पू कार्की , कल्पना चौहान व संदीपसोनु)
         उत्तराखंड के कुमाऊं क्षेत्र का गीत है गीत  जिसको स्वर्गीय लोकगायक  पप्पू कार्की, कल्पना चौहान  व संदीपसोनु दे गाया है।इस गीत को गढ़वाल के जाने-माने  सुपरस्टार लोक गायक परगी चंद्र सिंह राही ने लिखा था। और पहले 4 दशक में यह गीत रिलीज किया गया था जो एक सच्ची घटना पर आधारित है। इस गीत को तब उतनी पहचान नही मिल पाया। तभी यह नए अंदाज में इस तीनो महान गायकों द्वारा फ़वां बाघ रे गीत गाया गया। इसको अभी तक यूट्यूब पर 53902577 दर्शकों ने देखा है।  सुपरहिट गीतों का पहला नंबर गीत बनकर उभर आया। यह गीत टॉप 1 पर है ।
गीत अल्बम

टॉप 2- "थल की बाजार" ( बी. के. सामन्त)
       कुमाऊं क्षेत्र की बोली में यह गीत गाया गया है। पिथौरागढ़ के  लोक गायक बी.के सामंत ने थल की बाजार गीत गाकर सभी लोगों को अपनी ओर आकर्षित किया और अपनी एक अलग पहचान लोगों के बीच में बनाई । गीत का वर्णन  बी.के. सामान ने खुद ही किया है। इसमें संगीत भी उन्होंने दिया है। यह गीत उत्तराखंड का टॉप 2  गीत बनकर उभर आया । इस गीत को लोगों ने यूट्यूब पर 48229080 बार देखा गया है। अभी इस गीत को लोग खूब पसंद करते हैं। यह गीत को बी.के. सामन्त ने अपने ऑफिसियल यूट्यूब चैनल से ही रिलीज किया ।

टॉप 3- "चैत की चैत्वाली" (अमित सागर)
           उत्तराखंड के जाने-माने गायक अमित सागर द्वारा चैत की चैत्वाली  गीत गाया। यह गीत अभी उत्तराखंड में तीसरे नंबर पर है। लोकगायक अमित सागर ने  नए अंदाज में लोगों के बीच में प्रस्तुत किया है। जिस गीत को  पहले स्वर्गीय चंद्र सिंह राही द्वारा गाया व लिखा गया था । इस गीत को बाद में अमित सागर ने जागर के रूप में गाया तभी यह गीत उत्तराखंड समेत कई अन्य राज्यों तक लोगों को खूब पसंद आने लगा। अभी तक इस गीत को यूट्यूब चैनल पर 32879990 दर्शकों ने देखा है। इस गीत में संगीत गुंजन डंगवाल ने दिया है।अभिनय अमित ने खुद ही किया है।

टॉप - 4 "घूमें दें" (प्रियंका महर)
        गायिका प्रियंका महर ने गया है  यह गीत उत्तराखंड का चौथे नंबर का गीत उभर के बन गया है। इस गीत को देशों तक लोगों ने सुना और खूब पसंद किया। इसी गीत से प्रियंका महर को नई पहचान मिली। प्रियंका महर में इस गीत को अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया। इस गीत में  संगीत यू के रैपी बॉय व हिमांशु कोहली ने दिया है।यह गीत अभी 28959178 लोगों ने यूट्यूब पर देखा है। इस गीत ने उत्तराखंड का टॉप 4 में जगह बना ली है।

टॉप -5 "फ्यूलड़िया" (किसन महिपाल)
          यह गीत उत्तराखंड के लोक गायक गढ़वाल क्षेत्र से किशन  महिपाल ने गाया है । इस गीत को   लोगों ने खूब पसंद किया। इस गीत ने किशन महिपाल को एक अलग पहचान दिलाई इस गीत को  देश-विदेशों तक लोगों ने पसंद किया। फ्यूलड़िया गीत हर लोगों के जुबां पर  रहता है।  इस गीत को शिव प्रसाद पोखरियाल ने लिखा है । इशान डोभाल ने इस गीत को अपना संगीत से सजाया है। महिपाल ने खुद ही अभिनय किया है। इस गीत को किशन ने अपने यूट्यूब चैनल से ही रिलीज किया है। अभी तक इस गीत को 28839003 दर्शकों ने यूट्यूब पर देख लिया है। यह गीत ने उत्तराखंड के टॉप  5 में जगह बना ली है।

टॉप - 6 छल कपट (केशर पंवार व अनीशा रांगड़)
          गढ़वाल क्षेत्र के वरिष्ठ लोक गायक केसर पवार एवं गायिका अनीशा रांगड़ ने यह गीत गाया है। इस गीत को लोगों ने बहुत पसंद किया और यह गीत उत्तराखंड का  टॉप 6 में जगह बना ली है। अभी तक यह गीत को 26658090 लोगों ने यूट्यूब पर देख लिया है। इस गीत में संगीत सेलेन्द्र सालू ने दिया है   रिदम सुभाष  पांडे ने यह गीत  बी.के। संगीत यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया गया है।

टॉप- 7 "गढ़वाली रीमिक्स"  (करिश्मा शाह) 
       इस गीत को उत्तराखंड की उभरती गायिका करिश्मा शाह  गया। यह एक उत्तराखंडी मैशअप रीमिक्स गीत के रूप में लोगों के बीच प्रस्तुत किया है। यह गीत नई पीढ़ी युवाओं को बहुत पसंद आ रहा है। इस समय के युवा पीढ़ी को डीजे रिमिक्स गीत बहुत पसंद हैं । उसी अंदाज से करिश्मा शाह ने ने यह गीत हो लोगों के बीच प्रस्तुत किया। लोगों ने इस वीडियो को बहुत खूब पसंद किया है। उत्तराखंड समेत कई अन्य राज्य तक यह लोगों को पसंद आया। इस गीत  को उत्तराखंड के गढ़वाल क्षेत्र की बोली में प्रस्तुत किया है यह गीत को यूट्यूब पर  24923190 लोगों ने देख लिया है। इस गीत में संगीत रोहण भरद्वाज व गुंजन डंगवाल ने दिया है। यह गीत उत्तराखंड का टॉप -7 में पहुँच गया है।

 टॉप -8 "मेरो लहंगा" ( इंदर आर्या व ज्योती आर्या)
       युवा दिलों की धड़कन युवा गायक इंदर आर्य व गायिका ज्योति आर्या ने इस गीत को चंडीगढ़ में रिकॉर्ड किया । इस गीत में संगीत आशिम मंगोली ने दिया इस गीत को उत्तराखंड के लोगों ने खूब पसंद किया। यह गीत देश विदेशों तक लोगों ने खूब पसंद किया ।  कुमाऊं का सुपर डीजे गीत के नाम से मेरो लहंगा गीत को जाना जाता है।  यह गीत इंदर आर्य द्वारा लोगों के बीच प्रस्तुत किया गया। इस गीत को इंदर ने अपने यूट्यूब चैनल पर ही अपलोड किया।  कुमाऊं का युवा गायक इंदर आर्या व ज्योती आर्या की जोड़ी बहुत पसंद की जाती है। अब हमेशा इनके गीत का इंतजार सभी लोगों को रहता है। इंदर व ज्योती के कई सुपरहिट गीत लोगों के बीच आ चुके हैं। इस गीत को अभी तक 23470999 दर्शकों ने देख लिया है। यह गीत उत्तराखंड का टॉप 8 में पहुँच गया है।

टॉप -9 "रणसिंग बाजो" ( प्रियंका महर)
        इस गीत का जिक्र हमेशा किया जाता क्योंकि यह गीत उत्तराखंड की पारम्परिक गीतों में से एक है जो प्रियंका महर ने नए अंदाज में गाया है। इस गीत को यूट्यूब में 22761997 लोगों देख देख लिया है।अभी यह गीत गढ़वाल मंडल के गीतों में से सुपर हिट गीत रहा है। इस गीत ने उत्तराखंड टॉप 9 में अपनी जगह बना ली है। 

टॉप 10 "मेरी बामणी" (हेमा नेगी करासी व नवीन सेमवाल)
          लोकगायिका हेमा नेगी करासी व नवीन सेमवाल ने यह गीत को गाया। इस गीत में हास्य कलाकारों द्वारा अभिनय किया है। इस गीत को गढ़वाल मंडल में सुपरहिट गीतों में से एक माना जाता है। इस गीत को देश विदेशी तक लोगों ने खूब पसंद किया । इस को हेमा नेगी करासी ने अपने ऑफिसियल यूट्यूब चैनल में अपलोड किया। और इस गीत को लोगों ने खूब पसंद किया। इस गीत में अभिनय भी नवीन सेमवाल ने किया है। इस गीत का रिकॉर्डिंग पवन गुंसाई ने किया है। इसमें संगीत विनोद चौहान ने दिया है इस गीत का लेखन नवीन सेमवाल ने किया है। इस गीत का वीडियो लोगों द्वारा बहुत पसंद किया जा रहा है। इसी गीत ने हेमा व नवीन को देश विदेशों तक एक अलग पहचान बनाई । अभी भी इनके गीतों का इंतजार लोगों को रहता है। इस गीत को यूट्यूब में 21167989 दर्शकों ने देख लिया है।    उत्तराखंड टॉप 10 में इस गीत ने अपनी जगह बना ली है ऐसे ही कई नए गीत है जो अभी भी टॉप 10 में अंदर अपनी जगह चुन सकते है। हमारी टीम को खोज से अभी तक के टॉप 10 उत्तराखंड के गीत ये रहे-

टॉप -1 से टॉप 10 तक .... कब हुए ये गीत रिलीज पूरा विवरण -

  1. फ़वां बाघ रे          -   13 जुलाई 2019
  2. थल की बाजार     -   18 दिसम्बर 2018
  3. चैत की चैत्वाली   -    25 मार्च 2018
  4. घूमें दे                 -    07 दिसंबर 2019
  5. फ्यूलड़िया           -    25 मार्च 2017
  6. छल कपट            -   18 फरवरी 2019
  7. गढ़वाली रिमिक्स  -    27 दिसम्बर 2018
  8. तेरो लहंगा 2        -    15 नवम्बर 2019
  9. रणसिंग बाजो       -    07 मई 2019
  10. मेरी बामणी          -    19 सिंतबर 2018