Header Ad

उत्तराखंड: मुख्यमंत्री व स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि आयुष्मान कार्ड अब मुफ्त में बनाये जाएंगे पढ़ें पूरी खबर

 खड़क सिंह(UNV)

        देहरादून आईएसबीटी के समीप एक होटल में आयोजित आयुष्मान मंथन कार्यक्रम में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी मौजूद रहे। इस दौरान मुख्य अतिथि के तौर पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को आमंत्रित किया गया था। धामी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने देश को स्वास्थ्य क्षेत्र में विश्व की सबसे बड़ी आयुष्मान भारत योजना दी है । इस योजना का लाभ सभी वर्गों के लोगों को मिल रहा है और जिस कारण से लोग अपना इलाज पैसे ना होने के कारण से नहीं कर पाते थे वह लोग भी अब इस आयुष्मान कार्ड के जरिए लाखों का इलाज करा रहे हैं। प्रदेश मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने कहा कि अब कोई भी इलाज के मामले में गरीब नहीं है जो पहले दस बीस हजार रुपये में इलाज अधूरा करके घर में बैठ जाते थे ।

आअस्पतालों को पुरस्कृत करते हुए मुख्यमंत्री व स्वास्थ्य मंत्री

       अब वह लोग अपना पूरा इलाज करा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि इलाज में जो कमियां हैं उन्हें दूर कर इस योजना को और बेहतर बनाए जाने का कार्य चल रहा है। इसी कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने बड़े बेहतरीन कार्य किए जाने वाले अस्पतालों को पुरस्कृत किए। 

आयुष्मान कार्ड अब प्राइवेट अस्पतालों के लिए भी होगा अनिवार्य

         स्वास्थ्य मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने कहा कि आयुष्मान के तहत उत्तराखंड में कई प्राइवेट अस्पताल नहीं है । प्रदेश में खुलने वाले सभी अस्पतालों के लिए यह अनिवार्य किया जाएगा कि वह सरकार की योजना को अनिवार्य रूप से स्वीकार करें । डॉ धन सिंह रावत ने कहा कि इस संदर्भ में प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है और जल्द ही कैबिनेट में इस पर निर्णय किया जाएगा।

देहरादून जौलीग्रांट अस्पताल अब देश में  रहा प्रथम

        आयुष्मान कार्ड के तहत मरीजों के इलाज हिमालयन हॉस्पिटल देशभर में प्रथम नंबर पर है इस अस्पताल को मरीजों के इलाज के बदले 111 करोड़ का भुगतान किया जा रहा है। इस योजना के तहत राज्य में सभी अभी तक 345000 के गरीब लोगों को निशुल्क इलाज दिया गया है । इस योजना में कुल 442 करोड़ रुपये खर्च किए जा चुके हैं।

मुख्यमंत्री पुष्कर धामी व अन्य

आशा कार्यकर्ताओं को दी जाएगी बड़ी जिम्मेदारियां

          स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत ने कहा कि जिन लोगों के आयुष्मान कार्ड नहीं बन पाए हैं उन्हें परेशान होने की जरूरत नहीं है । राज्य सरकार ने इस योजना के तहत प्रस्ताव तैयार किया है। आने वाले  कैबिनेट बैठक में इस पर मुहर लगने की उम्मीद है। राशन कार्ड या अन्य जो भी दिक्कत होगी उन्हें दूर किया जाएगा हर व्यक्ति के आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे साथ ही स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत ने कहा कि आशाओं को घर-घर जाकर आयुष्मण कार्ड बनाने के निर्देश भी दिए।