Header Ad

Weather Alert: बागेश्वर समेत इन जिलों में भी होगी बारिश , येलो अलर्ट हुआ जारी

Weather Alert Uttarakhand

बताया जा रहा है मौसम विभाग की ओर से बागेश्वर, पिथौरागढ़, अल्मोड़ा, नैनीताल और चंपावत में बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया

उत्तराखंड राज्य में मौसम करवट बदलने वाला है। सूचना के मुताबिक मिली जानकारी के अनुसार मौसम विज्ञान विभाग ने आज पर्वतीय जिलों में बारिश की संभावना जताई है। मौसम वहीं विज्ञान केंद्र के अनुसार पर्वतीय इलाकों में गर्जना और बिजली चमकने के साथ भारी बारिश की संभावना हो सकती है। हालांकि, मैदानी इलाकों में मौसम शुष्क रहने के आसार हैं। बताया जा रहा है मौसम विभाग की ओर से बागेश्वर, पिथौरागढ़, अल्मोड़ा, नैनीताल और चंपावत में बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है। पहली बार 10 साल बाद अगस्त में सबसे कम बारिश हुई है।


उत्तराखंड का मौसम weather Uttarakhand news

उत्तराखंड में दस साल बाद अगस्त में सबसे कम बारिश हुई। इस जानकारी के मुताबिक महीने भर में राज्य में बारिश का आंकड़ा सामान्य से आठ फीसदी कम रहा है। आपको बता दे की बता दें कि मौसम वैज्ञानिकों का कहना है, बंगाल की खाड़ी में स्ट्रॉन्ग सिस्टम नहीं बना। इसके चलते राज्य में कम बारिश हुई। यह भी बताया गया है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया, अगस्त में बारिश कम होने का कारण अलनीनो का सक्रिय होना भी बताया जा रहा है। यही नही बल्कि जब-जब अलनीनो सक्रिय होता है, तब-तब भारत में मानसून कमजोर पड़ जाता है।गौरतलब हो कि इस साल मानसून ने पांच दिन की देरी से उत्तराखंड में दस्तक दी थी। वहीं हालांकि, प्रदेश के कुछ जिलों में जमकर बारिश भी हुई। जबकि, कुछ जिलों में बारिश का आंकड़ा सामान्य से कम रहा है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि इस साल प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी कम होने के साथ बारिश ज्यादा हुई है। इस साल बताया जा रहा है कि अगस्त में 353.9 एमएम बारिश हुई, जो सामान्य से आठ फीसदी कम है।