Header Ad

उत्तराखंड: पहाड़ की बेटी ज्योति बिष्ट ने की CDS की परीक्षा उत्तीर्ण, बनी सेना में लेफ्टिनेंट..

Jyoti Bisht Lieutenant

अभी तक ज्योति बिष्ट ने साऊसाउथ एशियन चैंपियनशिप तथा दिल्ली में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक हासिल कर चुकी हैं

Jyoti Bisht Lieutenant Uttarakhand

आज उत्तराखंड की बेटियां किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं हैं। पूरे देश भर में राज्य का नाम ऊँचा कर रही हैं। अपने काबिलियत के दम पर सफलता हासिल करने वाली बेटियों से आये दिन हमारी टीम आपको रूबरू करते रहती है। ऐसे ही एक और होनहार पहाड़ की बेटी से रूबरू कराने जा रहे हैं। जिन्होंने न खेल के क्षेत्र में ही अच्छा प्रदर्शन कर अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर देश प्रदेश का नाम रोशन किया है बल्कि अब मां भारती की सेवा में भी अच्छा प्रदर्शन करने जा रही हैं। जी हां हम बात कर रहे हैं चंपावत की बेटी ज्योति बिष्ट की जिन्होंने संयुक्त रक्षा सेवा (CDS) की परीक्षा उत्तीर्ण कर भारतीय सेना में  लेफ्टिनेंट (Lieutenant) बन गयी हैं। ज्योति बिष्ट की अभूतपूर्व उपलब्धि से जहाँ उनके परिवार में ख़ुशी का माहौल बना हुआ है वहीं पूरे क्षेत्र में भी ख़ुशी की लहर दौड़ गई है। ज्योति बिष्ट के घर उन्हें बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है। मिल रही जानकारी के मुताबिक ज्योति बिष्ट राज्य के चंपावत जिले के लोहाघाट की रहने वाली है। 

Jyoti Bisht Lieutenant Uttarakhand

जिन्होंने ने कराटे खेल में भी अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी राज्य का नाम ऊँचा किया है। अभी तक ज्योति बिष्ट ने साऊसाउथ एशियन चैंपियनशिप तथा दिल्ली में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक हासिल कर चुकी हैं। इसके अलावा भी उन्होंने राज्य तथा रास्ट्रीय स्तर पर अपना बेहतरीन प्रदर्शन कर कई पदक अपने नाम किये हैं। आपको यह भी बता दें कि ज्योति के पिता राम सिंह बिष्ट नैनीताल बैंक में कार्यरत हैं। जबकि की ज्योति की माता माधवी देवी एक कुशल गृहणी हैं। ज्योति ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा मल्लिकार्जुन स्कूल एवं केंद्रीय विद्यालय से  सीबीएसई बोर्ड से 12th की परीक्षा उत्तीर्ण की। तभी ज्योति ने 12th परीक्षा में जिला टॉपर रही थी। 12th की पढ़ाई के बाद ज्योति ने दिल्ली यूनिवर्सिटी से स्नातक की डिग्री हासिल की। जिसके उपरांत ज्योति ने CDS की परीक्षा उत्तीर्ण कर मा भारती की सेवा के लिए कदम आगे बढ़ाए हैं। इतनी बड़ी उपलब्धि हासिल कर प्रदेश का मान बढ़ाया है।