Header Ad

P.F (पी.एफ) धारकों के लिए खुशखबरी, अब PF निकालना हुआ आसान, 1 घंटे में आएगा आपके खाते में पैसा


पहले समय के भांति अब कर्मचारियों को अपने EPF लिए दफ्तरों में भागना नहीं पड़ेगा, डिजिटल इंडिया के तहत अब हर सरकारी कार्य हुआ आसान ।

कर्मचारी अपने एंड्राइड मोबाइल से सभी ऑनलाइन कार्य घर में बैठे कर सकते हैं, कर्मचारियों के लिए सबसे कठिन काम अपना पीएफ पेंशन का पैसा समय पर न निकलना था। अब भारत सरकार द्वारा ईपीएफओ EPFO (Employees Provided Fund) की अपनी सरकारी ऑफिशियल वेबसाइट वेबसाइट बनाई है जिसमें से अपना कर्मचारी भविष्य निधि बीमा को आसानी से अपने खाते में डीबीटी (DBT) के माध्यम से फंड ट्रांसफर कर सकता है। कोरोना महामारी को देखते हुए कई कर्मचारियों को मुश्किलों का सामना न करना पड रहा है । इसलिए कोरोना संक्रमित लोग अपने इलाज के लिए भी बीएफ (P F)  निकाल सकते हैं। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के वेबसाइट को आप अपने मोबाइल से कंप्यूटर के माध्यम से खोल सकते हैं ।

  • अपना पीएफ कौन-कौन से व्यक्ति निकाल सकते हैं-
कर्मचारी अब अपना पैसा कभी भी निकाल सकते हैं जैसे कि पहले सेवानिवृत्ति रिटायरमेंट होने के बाद ही फंड निकाल सकते थे । अब अपना पीएफ (PF) को को नौकरी में तैनात होते हुए भी जब आपको जरूरत पड़े तब निकाल सकते हैं ।कर्मचारी कोई भी हो सरकारी विभाग में कार्यरत या निजी कंपनियों में कार्य करते हो, सभी कर्मचारियों के लिए एक ही नियम लागू है ।

  • कर्मचारी अपना पीएफ कितना निकाल सकता है-

सरकार के नियमो को देखते हुए आपका पीएफ खाते में जमा राशि जितनी हो उसके 75% तक आप अपना इपीएफ EPF निकाल सकते हैं जो हर महीने आप जरूरत पड़ने पर भी बीएफ के लिए आवेदन कर सकते हैं । जिससे आपकी पैसों के संबंधित परेशानियां कम हो जाए ।


  • पीएफ के लिए आवेदन कैसे करें -
आप अपने मोबाइल कंप्यूटर के गूगल या क्रोम ब्राउजर को खोलें तथा सर्च पर जाएं वहां पर लिखें epfoindia.gov.in सर्च करके आपको मेंबर होम का ऑप्शन मिल जाएगा उस पर टच करें, खुलने के बाद आप सीधे पीएफ EPF की सरकारी वेबसाइट के होम पेज पर पहुंच जाएंगे। Home पेज के में अपना यू एन ए UNA Number और पासवर्ड Password दर्ज करके नीचे कैप्चा capcha देखकर बॉक्स में लिखें, साइन इन पर क्लिक करें। साइन इन करने के बाद आप का दूसरा पेज खुल जाएगा, जिसमें आप को ऊपर नीली पट्टी में लिखा होगा सर्विस में जाएं वहां पर 31,19,10 C और 10 D फार्म को खोलें। आप एडवांस पैसा लेने के लिए 31 नम्बर फार्म भरें। फार्म में आप अपना अकाउंट नंबर दर्ज कर सत्यापित करें। सत्यापित करने के बाद ऑनलाइन क्लेम को टच कर वहां पर अपना पता (Address), राज्य, जिला का नाम अपना पोस्ट ऑफिस पिन डालें, इसी के साथ आपने जितनी राशि निकालनी है वह दर्ज करें। वहां पर पासबुक या चेक ड्राफ्ट अपलोड करने का ऑप्शन मिलेगा आपने मोबाइल में बैंक पासबुक या चेक ड्राफ्ट ड्राफ्ट की ड्राफ्ट की फोटो गैलरी से अपलोड लें। फ़ोटो सिर्फ 150 KB तक होनी चाहिए। निचे पढ़ के  टिक्क √ का निशान लगाकर गेट आधार ओटीपी Get Adhar OTO  पर टच करें आपके मोबाइल पर ओटीपी आएगा, पहले आप अपना आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक कराना जरूरी है । तभी आप आवेदन कर सकते हैं । OTP ओटीपी आने के बाद 6 Digits (अंक) अन का ओटीपी ओटीपी दर्ज करें दर्ज करने के बाद आप टिक √ करें व सबमिट करें । आपकी पीएफ आवेदन की PDF (पीडीएफ फाइल) डाउनलोड हो जाएगी कुछ ही घंटों में आपके दिए बैंक खाते में पीएफ बैंक खाते में पीएफ PF का एडवांस पैसा डीबीटी Direct Benefit  Transfer के माध्यम से आपके बैंक खाते में पहुंच जायेंगे।