Header Ad

रक्षाबंधन को लेकर तैयारियां शुरू इस बार बहिनों को राखी बांधने का मिलेगा दिनभर का समय

  खड़क सिंह (UNV)  

     रक्षाबंधन का त्यौहार को लेकर सभी बहिनों अपने भाइयों को राखी बांधने का इंतजार है, रविवार 22 अगस्त के रक्षाबंधन त्यौहार के दिन बहिनें अपने भाइयों के हाथ की कलाई पर राखी बांधकर उनके सुखी और दीर्घायु जीवन की कामना करेगी। इस त्यौहार में भाई अपनी बहनों को उपहार के साथ जीवन भर उनकी रक्षा का वचन देते हैं। पूर्णिमा तिथि आज शाम से शाम शनिवार से शुरू होकर 22 अगस्त रविवार को 7:00 बजे तक रहेगी, ऐसे में 22 अगस्त को रक्षाबंधन का पर्व मनाना शास्त्र सम्मत है। 

      भाई बहनों के प्यार के प्रति रक्षाबंधन का पर्व बहुत खास खास के प्यार के प्रति रक्षाबंधन का पर्व बहुत खास खास खास माना जाता है, इस साल भद्रा का साया सूर्य देवी के के 16 मिनट तक ही रहने से बहनों को अपने भाइयों की कलाई की कलाई पर राखी बांधने के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा ज्योतिष के हिसाब से भद्रा में राखी बांधना उचित नहीं माना जाता है, इस पर्व की खास बात यह है कि रक्षाबंधन पर्व पर आड़े नहीं आएगी। भद्रा का साया सुबह 6:16 तक ही रहेगा, जिसमें बहनें अपने भाइयों को सुबह से दिनभर को सुबह से दिनभर सूर्यस्त से पहले तक राखी बांध सकेगी।


          बीते वर्ष रक्षाबंधन पर्व के समय कोरना महामारी का संकट अधिक होने के कारण भाई - बहिनें अपने घर से ही अपने भाइयों को जो घर से बाहर थे उनकी सुखमय जीवन की प्रार्थना करते हुए पर्व को मनाया। हालांकि इस बार भी कोरोना का असर कम नहीं हुआ का असर कम नहीं हुआ, लेकिन पिछले वर्ष के मुताबिक इस वर्ष कोरोना महामारी का प्रभाव धीमी होने से रक्षाबंधन का पर्व उल्लास के साथ मनाने की तैयारियां हो गई है। ज्योतिषाचार्य पंडित उदय शंकर भट्ट का कहना है कि भद्र काल में राखी नहीं बांधनी  चाहिए, यह शास्त्रों में लिखा है कि यह अशुभ माना जाता है। शास्त्रों में लिखा है कि भद्रा के समय कोई भी शुभ कार्य नहीं करना चाहिए। आचार्य शंकर भट्ट ने यह बताया कि सुबह 6:17 के बाद सभी बहिनें अपने भाइयों को प्यार का धागा बांधकर लंबी उम्र वह सुखी जीवन की कामना करेंगी करेंगी । वहीं बीते दिनों में बागेश्वर में एकल विद्यालय के कर्मचारियों द्वारा भी रक्षा बंधन का कार्यक्रम आयोजित किये गये थे। सभी पुलिसकर्मियों को राखी (रक्षा की डोर) बांधकर रक्षाबंधन की बधाई दी। 


       गुरुवार को कपकोट व शुक्रवार को बागेश्वर पुलिस थाने में जाकर  सभी पुलिसकर्मी को एकल बहिनो द्वारा रक्षाबंधन का कार्यक्रम भी आयोजित किया गया। इस अवसर पर पूरे प्रदेश में एकल विद्यालय के कार्यकर्ताओं द्वारा पुलिस कर्मियों को रक्षा बंधन की बधाई देने का कार्यक्रम चल रहा है। इस कार्यक्रम में संभाग उत्तराखंड भाग कुमाऊं अंचल जनपद बागेश्वर, भाग कुमाऊं के उपाध्यक्ष (बागेश्वर अंचल के प्रभारी) श्रीमान भगवत सिंह कोरंगा, जितेन्द्र रावत जी युवा प्रभारी, अंचल कार्यकारिणी समिति से श्रीमान इंद्र प्रसाद , अंचल टोली से अंचल अभियान प्रमुख दिव्या जोशी, अंचल कार्यालय प्रमुख सुमन , अंचल प्रशिक्षण प्रमुख तारा दानू , अंचल गतिविधि प्रमुख दया पांडा, कपकोट संच के आचार्य बहिन मीना फर्स्वाण , दीपा शाही आदि कार्यकर्ता मौजूद थे। एकल अभियान की बहिनों के द्वारा कपकोट थाने में जाकर पुलिस कर्मियों को रखी बांधकर व मिष्ठान खिलाकर कार्यक्रम का समापन किया। उत्तराखंड न्यूज़ वाणी टीम की ओर से सभी भाई-बहनों को रक्षाबंधन की बहुत-बहुत बधाई व शुभकामनाएं।