Header Ad

कपकोट केदारेश्वर मैदान में चल रहे पुलिस व सेना भर्ती प्रशिक्षण में बालिकाओं ने दिखाई अधिक रुचि

          जनपद बागेश्वर के कपकोट क्षेत्र में चल रहे सेना और पुलिस भर्ती में बालिकाओं व बालकों ने ज्यादा रूचि रखी हुई है। केदारेश्वर मैदान में चल रहे निशुल्क सेना व पुलिस भर्ती प्रशिक्षण शिविर में  युवा बढ़-चढ़कर भाग ले रहे हैं और हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने बालिकाओं के लिए एन डी ए परीक्षाओं का रास्ता खोला है। इस प्रक्रिया से भी बालिकाओं को सेना में जाने के प्रति उत्साह दिख रहा है।

       इस केदारेश्वर मैदान में चल रहे निशुल्क शिविर  प्रशिक्षण भर्ती का शुभारंभ 10 अगस्त को किया गया था। इस शिविर में कपकोट, बागेश्वर, गरूड व कांडा तहसील क्षेत्र के 360 युवा शामिल होकर इस प्रशिक्षण का लाभ ले रहे हैं। चल रहे शिविर में बालिकाओं का गजब उत्साह देखने को मिल रहा है इसमें बालकों के मुताबिक बालिकाएं अपना प्रदर्शन अच्छा दिखा रहे है। 

      प्रशिक्षण में भाग ले रहे बालकों की संख्या  177 है जबकि बालिकाओं की संख्या 183 है। इस शिविर में बालिकाएं अधिक संख्या में उपस्थित है । इस शिविर में दूरस्थ क्षेत्रों के युवा भी प्रतिभाग कर रहे हैं जैसे वदियाकोट शामा, भनार, लीती, गोगीना, रावतसेरा, गरूड , कांडा आदि क्षेत्रों से आये सभी  युवाओं के लिए निशुल्क रहने व भोजन  की व्यवस्था की गई है। शिविर प्रबंधक सुंदर देव ने बताया कि दूर से आये 120 युवाओं को छात्रावास में रहने की व्यवस्था की  है। छात्रावास का लाभ 88 लड़के व 32 लड़कियां उठा रहे हैं। 


          छात्रावास में रहने वाले बालिकाओं ने कहा कि क्षेत्र में पहली बार हो रहे प्रशिक्षण से हम बहुत उत्साहित हैं। देव ने यह भी बताया कि दूरस्थ इलाको से आये सभी युवा जो इस प्रशिक्षण शिविर के प्रतिभागी निःशुल्क भोजन व ठहरने का भी लाभ ले रहे हैं। केदारेश्वर में चल रहा प्रशिक्षण शिविर का समापन 29 अगस्त को किया जाएगा। इस इस प्रशिक्षण शिविर के युवाओं को बहुत लाभ हो रहा है और युवाओं द्वारा बहुत ही अच्छा प्रदर्शन वह चीन लगन मेहनत से यह शिविर का लाभ उठा रहे हैं।


गणेश सिंह मर्तोलिया , उपाध्यक्ष उत्तखण्ड अनुसूचित जनजाति आयोग व शिविर के आयोजक

          शिविर का उद्देश्य युवाओं को पुलिस व सेना भर्ती की तैयारी करना है जिसमें दूरस्थ गांव में रहने वाले युवाओं को भी मौका मिल रहा है। शिविर में छात्रावास, भोजन , परिशिक्षण में स्थानीय लोगों , शिक्षा, पुलिस विभाग के कर्मचारियों व स्वयंसेवियों का भी अच्छा सहयोग मिल रहा है। ग्रामीण बालिकाओं ने इस परिशिक्षण शिविर में जो रुचि दिखाई है व प्रोत्साहित करने वाली है।


चंद्रा कोरंगा , प्रशिक्षणार्थी भनार

     कपकोट क्षेत्र में इस तरह का प्रशिक्षण शिविर आयोजित करना एक बहुत सराहनीय कार्य है छात्रावास में रहने से दूरस्थ क्षेत्र से आए सभी युवाओं  की राह आसान की है। इस शिविर में कड़ी मेहनत वह अनुशासन की महत्वपूर्ण जानकारी दी जा रही है। रहने व खाने का इंतजाम भी अच्छा है। शिविर में लिया प्रशिक्षण सेना वह पुलिस भर्ती में  बहुत मददगार साबित होगा।


प्रेमा कोरंगा, प्रशिक्षणार्थी भनार 

        निशुल्क शिविर में दौड़ बॉल थ्रो,दंड,चिनअप, बैठक के साथ खेलकूद भी कराए जा रहे हैं ऑनलाइन व ऑफलाइन कक्षाओं में परीक्षाओं की तैयारी भी कराई जा रही है हमारे क्षेत्र में पहली बार प्रशिक्षण शिविर लगाया गया जिसमें हम सभी को शिविर में भाग लेने  मौका मिला और शिविर का अनुभव की बहुत अच्छा है आने वाले पुलिस वह सेना  भर्ती में  युवाओं को इस प्रशिक्षण शिविर का लाभ मिलेगा।


नेहा कोरंगा, प्रशिक्षणार्थी धन्याड़ी

       इस शिविर के जरिए फिटनेस और प्रतियोगि परीक्षाओं की अच्छी तैयारी कराई जा रही है। हम दूरस्थ गांव के रहने वालों के लिए यह प्रशिक्षण शिविर एक सपना सा लगता था। छात्रावास पुणे से होने से हम सभी को इस शिविर का लाभ अच्छी तरह मिल रहा है शिविर में काफी गंभीरता प्रशिक्षण दिया जा रहा है।