Header Ad

Bageshwar News : मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना के तहत 72 बच्चों का हुआ चयन पढ़ें पूरी खबर..

     उत्तराखंड वाणी ब्यूरो:  जिला स्तरीय क्रियान्यवन समिति की बैठक के दौरान मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना के अंतर्गत बागेश्वर जनपद के जिलाधिकारी श्री विपिन कुमार के अध्यक्षता में यह बैठक सम्पन्न हुई। जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद के इस योजना में 72 बच्चों का चयन किया गया है ।

        जिलाधिकारी विपिन कुमार ने कहा कि  देश मे आयी इस कोरोना महामारी या अन्य भयानक बीमारी के कारण से जिन बच्चों के माता-पिता व संरक्षक की मृत्यु हुई है उनके संरक्षण , भरण पोषण व उचित शिक्षा के लिए मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना का सुभारम्भ किया गया है । इस योजना में उन्ही बच्चों का चयन हुआ है जिनके  माता-पिता की मृत्यु संक्रमण महामारी से हुई हो ।

         समाज कल्याण विभाग द्वारा निर्देश दिए कि जिन बच्चों का चिन्हीकरण किया गया है । उनका विवरण व सूची उनको उपलब्ध कराया जाय तथा परीक्षण करते हुए उपजिलाधिकारी आवेदन पत्रों को शीर्ष प्राथमिकता के साथ तत्काल उपलब्ध कराना सुनिश्तिच करें। ताकि पात्र बच्चे को योजना से लाभान्वित किया जा सकें। जिलाधिकारी ने कहा कि बच्चों की उचित देखभाल एवं उनके भरण पोषण के संबंध में उनके संरक्षक एवं अभिभावक की निरंतर निगरानी की जाय। यह सुनिश्चित किया जाय कि उनके द्वारा बच्चे का ठीक प्रकार से भरण पोषण एवं देखभाल की जा रही है। 

                              जिलाधिकारी बागेश्वर

           इस बैठक में समिति द्वारा 21 चयनित बच्चों के आवेदन पत्रों को स्वीकृत किया,  जिस पर बागेश्वर जनपद के जिलाधिकारी विपिन कुमार ने जिला समाज कल्याण अधिकारी को निर्देश दिये कि स्वीकृत किये गये आवेदन पत्रों के चयनित बच्चों के खाते में धनराशि तीब्र गति से उपलब्ध करायी जाय। बावजूद इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही नही बरती जानी चाहिए।

              मुख्यमंत्री वात्सल्य बैठक में जिला समाज कल्याण अधिकारी हेम तिवारी ने जिलाधिकारी को अवगत कराया कि मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना के अंतर्गत जनपद में 72 बच्चों को चिन्हित किया गया है, जिसमे से अभी तक सिर्फ 22 बच्चो को मुख्यमंत्री द्वारा योजना के शुभारंभ अवसर पर डीबीटी के माध्यम से उनके बैक खाते में धनराशि हस्तांतरित की गयी है तथा 21 बच्चों के आवेदन पत्रों को आज समिति द्वारा स्वीकृति प्रदान की गयी है । 

             बैठक में मुख्य विकास अधिकारी बागेश्वर डीडी पंत, उपजिलाधिकारी बागेश्वर योगेन्द्र सिंह काण्डा तहसील, राकेश चन्द्र तिवारी कपकोट तहसील, प्रमोद कुमार गरूड , व जयवर्द्धन शर्मा अपर मुख्य चिकित्साधिकारी इस मुख्यमंत्री वात्सल्य बैठक में मौजूद रहे। तथा बच्चों की उज्वल भविष्य की कामना किया। इस योजना का लाभ सभी बच्चों को जल्द से जल्द मिलेगा।