Header Ad

बागेश्वर में उत्तरायणी मेले को लेकर प्रांतीय उद्योग ब्यापार मंडल ने उपजिलाधिकारी द्वारा जिलाधिकारी को ज्ञापन भेजा (Bageshwar Uttarayani Mela)

सभी बाहर से आने वाले नागरिकों के लिए पुलिस चौकियों(बॉडर) पर कोरोना टेस्टिंग की जाए

उत्तराखण्ड न्यूज़ वाणी ब्यूरो

बागेश्वर प्रांतीय उद्योग व्यापार मंडल के पदाधिकारियों द्वारा आज उपजिलाधिकारी के द्वारा जिलाधिकारी बागेश्वर को होने वाले उत्तरायणी मेले के संबंध मेंज्ञापन भेजा। ब्यापार संघ के पदाधिकारियों का कहना है कि बिगत 3 साल से कोरोना महामारी के चलते उत्तरायणी मेला आयोजित नही किया गया। परंतु दुबारा भारत सरकार के अनुसार कोरोना को दस्तक पूरे देश व् राज्यों में बढ़ने लगी है। जिसको देखते हुए सभी दिये गए बिंदुओं पर कार्य करने की जरूरत है। ज्ञापन में प्रांतीय उद्योग व्यापार मंडल द्वारा निम्न बिंदु दिए गए हैं। 

ज्ञापन देते हुए

  1. सभी बाहर से आने वाले नागरिकों के लिए पुलिस चौकियों(बॉडर) पर कोरोना टेस्टिंग की जाए व उन्हे 15 दिन के लिए स्वास्थ विभाग द्वारा निगरानी में रखा जाए।
  2. मेले की समय सीमा 14 जनवरी से 24 जनवरी की गई है जिसको देखते हुए कोरोना फैलने का खतरा बड़ सकता है इसलिए समय सीमा को सीमित किया जाए।
  3. नगर में चिन्हित आवारा असामाजिक तत्वों को मेला अवधि तक जिला बदर किया जाए। ताकि इस बार की  दुर्गा पूजा, रामलीला व दीपावली की तरह नगर में असामाजिक तत्वों द्वारा को जा रही लड़ाई व मारपीट करने वालो पर अंकुश लग सके व मेले में शांति व्यवस्था बनी रहे।
  4. बाहर के आने वाले व्यापारियों का सत्यापन सही तरह से हो और उन्हे सिर्फ मेले अवधि में ही नगर में दुकान या फड़ लगाने की अनुमति दी जाए।
  5. उत्तरायणी मेले में बाहरी व्यापारियों को दुकानें किराए में देने से 2 दिन पहले स्थानीय व्यापारियों के लिए दुकानें लेने का मौका दिया जाए व स्थानीय व्यापारियों के लिए दुकानों का किराया भी नूतन किया जाए। जिसकी सूचना लिखित रूप से नगर व्यापार संघ बागेश्वर की दी जाए।
  6. सरयू बगड़ में अंतिम संस्कार करने वाले घाट को पूर्ण रूप से खाली रखा जाए । ताकि वहा अंतिम संस्कार करने वालो को किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े।
  7. सरयू बगड़ में साफ सफाई की उचित व्यवस्था व सभी व्यापारियों को कूड़ा रखने के लिए उचित सामग्री दी जाए।
  8. झूला पुल को पूर्व की तरह एक साइड से खोला जाए ताकि स्थानीय व्यापारियों को व्यापार में नुकसान नहीं उठाना पड़े।

अतः महोदय से निवेदन है कि आगामी कोरोना संक्रमण व अराजकतत्वो द्वारा बड़ती गुण्डागर्दी को देखते हुए प्रशासन द्वारा निम्न 8 बिंदुओं पर सक्त कार्यवाही करने की कृपा करे। किसी भी प्रकार की अव्ववस्था से कोरोना फैलने की पूर्ण जिम्मेदारी शासन व प्रशासन की होगी और जिसके लिए व्यापार संघ किसी प्रकार से भी बाजार बंद करने के प्रतिबंधित नही होगा। इस मौके पर कवि जोशी अध्यक्ष नगर व्यापार संघ बागेश्वर, हेम चन्द्र जोशी, पुष्कर, राहुल शाह, जगदीश कार्की, इंदू चौधरी व रमेश दानू आदि लोग मौजूद रहे।