Header Ad

Haldwani News: वीसीएमटी में धूमधाम से मनाया गया हिंदी दिवस

हिंदी में अधिकतर लोगों को आपस में बांधने की क्षमता है। हिंदी हमारी प्रगति में सहायक है क्योंकि यह हमारे व्यक्तित्व का विकास करके मदद देता है।
असिस्टेंट प्रोफ़ेसर

उत्तराखंड न्यूज वाणी ब्यूरो

देश भर में आज हिंदी दिवस धूमधाम से मनाया गया , हिंदी दिवस के अवसर पर वीसीएमटी कॉलेज किशनपुर गौलापार में भी अनेक कार्यक्रम आयोजित किये गए। जिसमें सभी बीएड प्रशिक्षुओं द्वारा प्रतिभाग किया गया। इस अवसर पर कॉलेज की प्राचार्या महोदय डॉ सुलोचना परवाल द्वारा हिंदी की महत्वता पर प्रकाश डाला और अंग्रेजी के साथ हिंदी को भी सबसे जरूरी बताया। उन्होंने हिंदी भाषा की महत्त्वा का वर्णन करते हुए उन्होंने कहा कि भारत की आजादी व देश को एक सूत्र में पिरोकर रखने के लिए हिंदी ने अहम भूमिका निभायी हिंदी भारत की आत्मा है और आत्मा का परिष्कार व विकास किया जाना चाहिए। हिंदी में अधिकतर लोगों को आपस में बांधने की क्षमता है। हिंदी हमारी प्रगति में सहायक है क्योंकि यह हमारे व्यक्तित्व का विकास करके मदद देता है। यह हिंदी भाषा ही है जो सभी को आदर सम्मान की भावना को बढ़ाती है।

Haldwani News golapaar

इसके साथ ही शिक्षा विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ अंजना बसेड़ा मेहता द्वारा बीएड प्रशिक्षुओं को उन सभी तरीकों को बताया जिससे वे विद्यालयों में नियुक्त होने पर हिंदी को बढ़ावा दे सकते हैं, साथ ही उन्होंने हिंदी को बढ़ावा देने की शुरुआत खुद से तथा खुद के परिवार से शुरू करने की अपील की। हिंदी दिवस पर कविता ,निबंध,भाषण तथा पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया जिनका संचालन क्रमशः असिस्टेंट प्रोफेसर पूजा त्रिपाठी, दीपिका पंत पांडे, प्रमोद कुमार, गंगा सिंह बसेड़ा द्वारा किया गया इस कार्यक्रम के दौरान वीसीएमटी के समस्त कर्मचारी व सभी बीएड प्रशिक्षु उपस्थित रहे।