Header Ad

कपकोट के पुड़कुनी गाँव में हाईस्कूल भवन जर्जर, बच्चों की जान को खतरा Kapkot Village Purkuni Highschool

अभिभावकों व ग्रामीणों द्वारा पुड़कुनी गाँव में हाईस्कूल विद्यालय भवन की मांग कहा कि हमारे बच्चों को जर्जर भवन से खतरा

उत्तराखंड न्यूज़ वाणी ब्यूरो चीफ

पहाड़ी क्षेत्रों के सरकारी स्कूलों की जर्जर हालत को देखकर अभिभावक काफी ना खुश हैं। स्कूलों का निर्माण तो कर दिया है लेकिन उन स्कूलों को शासन प्रशासन ने अनदेखी कर दिया है। पहाड़ के दूर दराज क्षेत्रों में शिक्षा को लेकर अभिभावक परेशान हैं। अपने बच्चों को पढ़ाने के लिए शहर की ओर पलायन करना पड़ रहा है। आखिर ऐसा क्यों? यही स्थिति बागेश्वर जनपद के अंतर्गत आने वाला कपकोट विधानसभा क्षेत्र का एक गाँव की है। जो हरसीला के पुड़कुनी गाँव में बना हाईस्कूल का है। सरकार स्कूल को हाईस्कूल तो बना दिया पर इस स्कूल का भवन निर्माण करना भूल गयी है।

Highschool भवन पुड़कुनी

उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पुड़कुनी के एस एम सी अध्यक्ष धन सिंह बघरी ने बताया कि विद्यालय भवन को बना करीब 42 साल हो चुके हैं अब विद्यालय भवन जर्जर हालत में है। बरसात के दिनों में स्कूल के अंदर पानी भर जाता है, जिस कारण से पढ़ने वाले बच्चों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। भवन के दीवारों पर दरार पड़ गयी हैं जिससे लगता है कि कभी भी भवन गिर सकता है। इस पुराने भवन में करीब 10 साल से 9वीं व 10वीं की कक्षाओं के छात्र छात्राओं को पढ़ाया जाता है। अब अभिभावकों का यह भी कहना है कि हम अपने बच्चों का जीवन इस जर्जर भवन में नही पढ़ाना चाहते हैं।

भवन की जर्जर दीवारें
अध्यक्ष बघरी ने यह भी बताया कि विद्यालय में बच्चों की संख्या पहले के मुताबिक काफी कम हो गई है। कुछ अभिभावक जिनकी आजीविका गाँव से ही है उनका कहना है कि हमारे बच्चों का भविष्य ख़राब होने को है जिस तरह से स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों की संख्या घट रही है, अभिभावक डरे हुए हैं कि कहीं स्कूल बंद ना हो। ग्रमीणों की सरकार से अपील है कि इस हाईस्कूल विद्यालय भवन का निर्माण जल्द से जल्द किया जाय।