Header Ad

कपकोट की हिना फर्स्वाण यूट्यूब पर व्लॉग वीडियो अपलोड कर लोगों तक साझा करती है अपनी दिनचर्या, आप भी जानें HinuVlog Uttarakhndi के बारे में

कपकोट की हिना फर्स्वाण यूट्यूब वीडियो व्लॉग के माध्यम से बिखेर रही है उत्तराखंड की संस्कृति, पहाड़ की बेटी आज भी आगे
Hina Farswan Youtube Vlogger

खड़क सिंह मेहता

बागेश्वर जनपद के कपकोट तहसील के गाँव सरन निवासी हिना फर्स्वाण ने बहुत कम समय में एक बड़ी मुकाम हासिल कर ली है। अपनी पहाड़ की संस्कृति के साथ-साथ अपनी घर की दिनचर्या भी लोगों तक अपने व्लॉग वीडियो के माध्यम से पहुँचाने का काम कर रही है। पहाड़ में किस तरह से लोगों की दिनचर्या चलती है और कितनी मेहनत के बाद लोग अपनी जिंदगी पहाड़ में बिताते हैं। इस तरह की वीडियो बनाकर हिना अपने यूट्यूब के माध्यम से लोगों तक पहुँचाती है। हिना फर्स्वाण शादी से पहले सोशल साइट फेसबुक पेज, इंस्टाग्राम, व यूट्यूब पर ज्यादा ध्यान नहीं रखती थी। हिना ने शादी के बाद ही अपने पतिजी (मिस्टरजी) के सहयोग से यूट्यूब पर वीडियो बनाना शुरू किया। 

हिना फर्स्वाण ने बताया कि ससुराल से सास-ससुर जी व मिस्टर जी के सहयोग से आज में इस मुकाम पर पहुँची हूँ। लाखों लोग मुझे व मेरे परिवार को जानने लगे हैं, साथ ही यह भी कहा कि मैने कभी नही सोचा था कि इस तरह से कभी वीडियो बनाकर या व्लॉग बनाकर लोगों तक पहुंचा पाऊँगी। मिस्टर जी की पहले से ही रूचि फोटोग्राफी व् वीडियोग्राफी में रही है जिसको देखते हुए उन्होंने मुझे भी बताया कि घर पर खाली समय बर्बाद न करने से अच्छा तो छोटी-छोटी वीडियो व्लॉग बना लो, जिससे हमारी बीती हुई बातें तथा जिंदगी याद रहे। समय के चलते हम जब बूढ़े हो जायेंगे तब भी हम अपनी वीडियो यूट्यूब चैनल पर देख सकते हैं तथा पहाड़ की संस्कति व रीति-रिवाज  वीडियो के माध्यम से लोगों तक भी अपनी दिनचर्या साझा कर सकते हैं।

पिछोड़ी धारण किये

मिस्टर जी की ये बातें अच्छी लगी तभी यूट्यूब पर अपना वीडियो व्लॉग खाता बनाया। जिसमें पहली व्लॉग वीडियो 16 अगस्त 2021 को अपलोड किया तथा वीडियो को काफी लोगों ने यूट्यूब पर देखा व पसन्द भी किया। तभी से लोगों ने मेरा हौसला बढ़ाया। जिससे आज मेरे यूट्यूब चैनल पर 50 हजार सदस्य (Subscribe) पूरे गए हैं। एक साल से कम समय में हिना फर्स्वाण के अपने यूट्यूब चैनल HinuVlog (uttrakhandi) पर 50 हजार से अधिक सब्सक्राइब पूरे कर लिए हैं। हिना फर्स्वाण के हिनुव्लोग उत्तराखंडी यूट्यूब में हर रोज वीडियो अपलोड करती हैं। जिन वीडियो को देखने के लिए रोज हो लोगों को इंतजार रहता है। हर रोज का खान-पान, रहन-सहन व यात्रा की वीडियो बना कर हर दिन शाम को अपलोड करती हैं। 

HinuVlog uttrakhandi, Hina Farswan Biography हिना फर्स्वाण के बारे में जानें 

हिना फर्स्वाण का जन्म कपकोट तहसील के गाँव सौंग, पोस्ट लोहारखेत में घनस्याम सिंह जी के घर हुआ था। हिना फर्स्वाण की प्राथमिक शिक्षा गाँव से ही हुई । हिना की शादी 21 मई 2021 को कार्तिक फर्स्वाण के साथ हुई। हिना की लव मैरिज व् अरेंज मैरिज दोनों है। हिना फर्स्वाण वर्तमान में अपने गाँव सरन, पोस्ट कर्मी में रहकर व्लॉग वीडियो बनाती है। हिना फर्स्वाण ने 12th की पढ़ाई पूरी करने के बाद अब ओपन यूनिवर्सिटी से प्राइवेट B.A. की पढ़ाई कर रही हैं। हिना फर्स्वाण ससुराल से सभी का पूरा सहयोग से मिलता है।

मिस्टर जी के साथ हिना फर्स्वाण

हिना के यूट्यूब चैनल पर 237 करीब वीडियो अपलोड हैं। जिनमें से कई वीडियो को मिलियनों लोग देख चुके हैं। चैनल में महिला संगीत हिना का डांस सबसे अधिक लोगों ने देखा है। वीडियो को 2 लाख 91 हजार से अधिक लोग देख चुके हैं वहीँ एक शॉर्ट वीडियो 4 लाख 50 हजार से अधिक लोगों ने देख लिया है। हिना फर्स्वाण के इंस्टाग्राम पर 51 हजार फैन फॉलोइंग हैं। हिना की खूबसूरती इंस्टाग्राम के रिल्स में भी छाई हुई है। हिना फर्स्वाण ने बताया कि व्लॉग में मिस्टर जी बोलना लोगों को बहुत अच्छा लगता है। साथ ही कमेंट बॉक्स में वीडियो के बारे में अपनी राय साझा करते रहते हैं। व्लॉग वीडियो अपलोड करते ही घंटों में हजारों व्यूज समेट लेते हैं।

हिना व्लॉग वीडियो देखें