Header Ad

Kapkot कपकोट के इस प्राथमिक विद्यालय school में शिक्षकों Teachers की कमी से पढ़ाई हो रही बाधित, ग्रामीणों ने खंड शिक्षा अधिकारी को सौंपा ज्ञापन

शिक्षकों की मांग को लेकर जगथाना गाँव से उडियार तोक के ग्रामीणों ने खंड शिक्षा अधिकारी के माध्यम से ज्ञापन सौपा और जल्दी से जल्दी शिक्षकों के नियुक्ति करने का निवेदन किया।


कपकोट ।
ग्रामीणों ने बुधवार को खण्ड शिक्षा कार्यालय पहुंचकर खण्ड शिक्षा अधिकारी के संज्ञान में समस्या को रखा। इस अवसर पर ग्रामीणों ने कहा कि प्राथमिक पाठशाला उडियार में नियुक्त शिक्षक वर्तमान समय में 1 वर्ष के मेडिकल अवकाश पर चल रहे हैं, उनके स्थान पर विभाग द्वारा अस्थायी नियुक्ति की गयी है, जिससे बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही हैं। इससे पूर्व भी ग्रामीणों के द्वारा बेसिक जिला शिक्षा अधिकारी को ज्ञापन के द्वारा शिक्षकों की मांग की गई थी किंतु लंबा समय बीतने के बाद भी स्थाई रूप से शिक्षक की नियुक्ति नहीं हुई तथा जो एकमात्र शिक्षक नियुक्त किया गया था वह अस्वस्थ बताए जा रहे हैं तथा अधिकतर समय मेडिकल पर रहते हैं। उन्होंने अपने खर्चे पर स्थानीय लड़की को रखा हुआ है जो विद्यालय का संचालन करती है, इस स्थिति के कारण लगातार उस विद्यालय में बच्चों की संख्या घट रही है और ग्रामीणों का विश्वास सरकारी विद्यालय से कम हो रहा है। परिणामस्वरूप ग्रामीण पलायन करने हेतु जिला मुख्यालय की ओर जाने को मजबूर हो रहे हैं।

स्थानीय निवासी भजन सिंह का कहना है कि विद्यालय में शिक्षा ग्रहण कर रहे बच्चे बेसिक चीजें भी बता पाने में सक्षम नहीं हैं। अध्यक्ष सुंदर सिंह ने बताया कि वे बेसिक जिला शिक्षा अधिकारी के माध्यम से भी दिसम्बर 2021 में अपनी समस्या बता चुके हैं मगर अभी तक इसका समाधान नहीं हो पाया है। वही जगथाना गांव के निवासी गंगा सिंह बसेड़ा ने बताया कि एक तरफ तो सरकार आधुनिक शिक्षा , वैज्ञानिक सोच और अंग्रेजी माध्यम के विद्यालयों को खोलने की बात करती है वही दूसरी तरफ जो विद्यालय चल रहे हैं उनका संचालन भली भांति करने में भी सक्षम नहीं हैं, यही हाल रहा तो वह समय दूर नहीं जब सभी लोग पलायन कर लेंगे व गाँव के गांव खाली हो जाएंगे।

ग्रामीणों का कहना है कि यदि उनकी मांगों को जल्दी से जल्दी पूरा नहीं किया गया तो वे अपने बच्चों के भविष्य के लिए उग्र आंदोलन करने के लिए मजबूर होंगे। इस अवसर पर अध्यक्ष सुंदर सिंह, उप सभापति खड़क सिंह ,भजन सिंह, प्रकाश सिंह, दुर्गा देवी, जसोद सिंह, नारायण सिंह, मदन सिंह,भूपाल सिंह, धरम सिंह,भीम सिंह व गंगा सिंह बसेड़ा उपस्थित रहे।