Header Ad

Kapkot News : कपकोट (Kapkot) के विक्रम को मिला यूट्यूब (Youtube) से सिल्वर (Silver) प्लये बटन ..पढ़ें पूरी खबर

कपकोट के फर्स्वाण भाइयों (Laxmi Film Production) व विनोद गड़िया (Vinod Gariya Official) के बाद अब विक्रम सिंह (Koranga King) को भी मिला यूट्यूब सिल्वर प्लये बटन 

विक्रम सिंह - यूट्यूबर (Koranga King)

कपकोट। वर्तमान में यूट्यूब के माध्यम से लोगों ने अपनी एक अलग पहचान बना ली है। दुनियाभर में यूट्यूब एक कमाई का अछ्या साधन बना हुआ है । जिसे करोड़ों लोगों ने अपना रोजगार बना लिया है। लोग यूट्यूब पर अपना ऑफिसियल चैनल बनाकर लाखों रुपए कमा रहे हैं। ऐसे ही बागेश्वर जनपद के कपकोट तहसील में आने वाला एक छोटा सा गाँव हाम्टी कापड़ी (लीती) के रहने वाले विक्रम सिंह कोरंगा ने भी यूट्यूब पर अपना एक चैनल बनाया। विक्रम सिंह कोरंगा ने 4 साल पूर्व कोरंगा किंग के नाम से चैनल बना कर पहाड़ की संस्कृति को लोगों तक प्रकाशित करना शुरू किया। चैंनल के माध्यम से लगातार पहाड़ की शादियां, मंदिरों में पूजा , तीज त्यौहार, मेला व झोड़ा चाचरी आदि वीडियो अपने चैनल में अपलोड कर गाँव से बाहर रहने वाले प्रवासियों तक पहुंचने की कोशिश करते हैं। 

विक्रम की लगातार मेहनत से आज यूट्यूब पर 1 लाख सदस्य SUBSCRIBE पूरे हो गए हैं। यूट्यूब ने विक्रम को 1 लाख सदस्य पूरे होने पर सिल्वर प्लये बटन अवॉर्ड दिया गया है। कपकोट तहसील को अभी तक यह तीसरा सिल्वर बटन मिल चुका हैं । एक छोटा सा क्षेत्र होने पर भी कपकोट के युवाओं में परिश्रम करने का एक जुनून हमेशा से दिखता आया है। चाहे वो संगीत , खेल , शिक्षा या हस्तकला का क्षेत्र हो, पहाड़ के युवाओं में जोश भरा होता है। इसी तरह से विक्रम को अपनी संस्कृति से लगाव बचपन से ही रहा है। विक्रम ने पहली वीडियो अपने चैनल में 21 जून 2017 में अपलोड की थी । तभी से अब तक करीब 400 वीडियो कोरंगा किंग KORANGA KING यूट्यूब चैनल पर अपलोड हैं। चैंनल के कई वीडियो को मिलीयन व्यूज मिल चुके हैं। विक्रम वर्तमान में दिल्ली नरेला में रहकर निजी कंपनी में काम करते हैं। इसके साथ-साथ अपना कुछ समय निकालकर ई कॉमर्स व यूट्यूब पर व्यतीत करते हैं। दिल्ली में करीब 10 साल से रह रहे विक्रम का लगाव अपने पहाड़ से है। 


विक्रम जब भी पहाड़ आते हैं तो पहाड़ की संस्कृति व हरे भरे पहाड़ो की तस्वीरों को अपने कैमरे में कैद कर लेते हैं। जिसको अपने चैंनल से लोगों तक प्रकाशित करते हैं। रविवार को विक्रम सिंह ने बताया कि आज हमारी संस्कृति के लिए बहुत बड़ा दिन है आज हमारी संस्कृति को दर्शाने के लिए लिए हमें यूट्यूब द्बारा एक इनाम मिला है, यूट्यूब से हमे सिल्वर प्ले बटन मिला है, हमारे यूट्यूब चैनल कोरंगा किंग पर 1 लाख subscriber पूरे हो चुके हैं, आप लोगों के प्यार और आशीर्वाद के लिए में सभी लोगों को धन्यवाद करता हूं और आप सदस्यों से आग्रह है आप ऐसे ही साथ बनाये रखें। आज के समय में हम लोग दूसरे कल्चर तो अपना रहे लेकिन अपनी संस्कृति भूलते जा रहे हैं या रोज़गार की तलाश मे हम लोग अपनी जन्मभूमि को छोड़कर बाहर आ रहे हैं, लेकिन ऐसे में हमारी संस्कृति को बचाना बहुत जरूरी है क्योंकि हमारी संस्कृति से ही हमारी पहचान है मैं उत्तराखंड की संस्कृति को बचाना आगे बढ़ाना चाहता हूँ इस लिए मै अपनी वीडियो के माध्यम से हमारी संस्कृति को बढ़ाने का निरंतर प्रयास करते रहूँगा।