Header Ad

"बोल हीरा बोल" गीत के गीतकार चन्दन लाल के लिखे गीतों को खूब किया जा रहा पसंद, जानें चन्दन लाल के बारे में पढ़ें पूरी खबर

लेखक चन्दन लाल

अल्मोड़ा। पहाड़ की संस्कृति को आगे बढ़ाने में अल्मोड़ा के चन्दन लाल अपनी अहम भूमिका निभा रहे हैं उत्तराखंड के कुमाऊंनी बोली में पहाड़ की पीड़ा को गीत-संगीत लेखन के क्षेत्र में चन्दन लाल ने अपनी अलग पहचान बना ली है । इन्होंने अपने पहाड़ में सुपरहिट गीतों का वर्णन कर के कई सुपरहिट गीतों को लोगों के बीच प्रस्तुत हुए हैं।

गीतकार चन्दन लाल का परिचय

चन्दन लाल का जन्म 10 अगस्त 1985 को गांव काफ़ली (मंगरु), पोस्ट दुनाड़, जनपद अल्मोड़ा के विकासखंड धौलादेवी, तहसील भनोली में हुआ। वर्तमान में चन्दन अपने पहाड़ में रहकर वीडियो फोटो, टेंट, सी.एस.सी. (कॉमन सर्विस सेंटर), मोबाइल व कम्युनिकेशन आदि का काम करते हैं। अपना बचा हुआ समय अपने लेखन में व्यतीत करते हैं। चन्दन गीतों को लिख कर अपनी पहाड़ की संस्कृति को लोगों तक पहुंचा रहे हैं। इनका परिवार वर्तमान इन्ही के साथ पहाड़ ही रहता है। चन्दन एक शादीशुदा व्यक्ति हैं इनके दो बच्चे तथा परिवार में इनकी मां (मम्मी) व छोटा भाई का परिवार भी साथ में है इनके छोटे भाई के दो बच्चे हैं। चन्दन लाल की प्राथमिक शिक्षा गांव व बी.कॉम. की शिक्षा डी.एस.बी. कॉलेज नैनीताल से पूरी की।


गीत लिखने की शुरुआत व चंदन लाल का अब तक का सफर

कॉलेज के समय से ही चन्दन कविताएं व कहानियों लिखने में ज्यादा ध्यान दिया करते थे। तभी से पहाड़ी गीतों को सुनकर चन्दन के मन मे भी पहाड़ को लेकर कुछ शब्द आये, जिन शब्दों को लिखना शुरू कर एक पहाड़ी (कुमाऊनी) गीत का रूप  दिया। वह 'मधुली' गीत था। जिस गीत को लोकगायक स्वर्गीय पप्पू कार्की ने अपनी आवाज दी और बेहतर बनाया। चन्दन ने बताया कि कविताएं लिखने का भी बहुत शौक है।  कई कविताएं पहरू मासिक पत्रिका के माध्यम से प्रकाशित की है। कविताओं के साथ-साथ पहाड़ी गीतों में भी रुचि बढ़ते गई है । 

अभिनय करते एक झलक चन्दन

चन्दन ने कहा कि मेरा पहला गीत मधुली है जो संगीत प्रेमियों ने इस गीत को बहुत प्यार दिया। लोकगायक स्वर्गीय पप्पू कार्की ने गाया था। यह गीत 2018 में पप्पू कार्की ऑफिशल युटुब चैनल  से रिलीज हुआ। वर्तमान में यह गीत को को 77 लाख से अधिक लोगों ने देखा है। चन्दन को इस गीत से ज्यादा पहचान नहीं मिल पाई । दरअसल यह गीत चन्दन का पहला सुपरहिट रहा। इसी गीत से चन्दन का हौसला और बढ़ने लगा।  नौ पाटे घाघरी , ओ लाली जैसे कई गीत लिखे, इन गीतों से भी और लोगों का प्यार चंदन को मिलता रहा। मॉडल समय तथा युवा पीढ़ी की सोच को देखते हुए चंदन ने एक और गीत लिखने का निर्णय लिया यह गीत अभी भी लोगों के जुबां पर रहता है। ' बोल हीरा बोल' गीत के वर्णन करने के बाद इस गीत को इंदर आर्य ने गाया जो 1 दिन में  ही गढ़वाल कुमाऊं का कई  गीतों का रिकॉर्ड तोड़ दिया था। 1 दिन में 50000 के करीब करीब के  लोगों ने इस गीत को देखा। इसके चलते यह बोल हीरा बोल गीत 2 करोड़ 26 लाख से भी अधिक लोगों ने यूट्यूब पर देख लिया हैं । यह गीत इंदर आर्य ऑफिशल युटुब चैनल से ही 2020 में रिलीज हुआ था। 174000 लोगों की पसंद  यह गीत बना बना व 8700 लोगों ने अपनी राय इस गीत में दी। 


चंदन को एक अच्छी पहचान दिला दी। इसका वर्णन करते हुए हिरा को अपने मन की बात बताने को लेकर  इतनी चुपचाप क्यों है बात भी नहीं कर रही है एक फौजी के लिए दूर रहकर कैसे दिन व्यतीत करता है इस प्रकार का वर्णन युवा से लेकर बुजुर्गों को भी खूब पसंद आया। चंदन का कहना है कि इस गीत का कहना है कि इस गीत से ही मुझे अच्छी पहचान मिली हैं तथा इस गीत के बाद मैंने कई और भी गीत लिखे जो हाल ही में रिलीज हुए हैं तथा कुछ गीतों की रिकॉर्डिंग हो चुकी है।  चन्दन कहा कि मेरे लिखे हुए गीत इंदर आर्य, स्वर्गीय लोकगायक पप्पू कार्की, मीना राणा, महेश आर्य ममता आर्या और कई बड़े कलाकारों ने गाये हैं। वर्तमान में करीब मेरे द्वारा लिखे हुए 20 गीत बाजार में आ चुके हैं। चन्दन लाल ने बताया कि हिंदी फिल्म "यार जिगरी" जो रिलीज होने वाली है उस फिल्म में में भी अभिनय किया है जिसमें मुख्य कलाकार सनी सिंह निंजा वह विक्रांत मैसी है इसी के साथ साथ जल्द ही कुमाऊनी एक और गीत जो पुल्स इंटरटेनमेंट से रिलीज होगा । इस गीत को चन्दन ने लिखा व आवाज इंदर आर्य संगीत असीम मंगोली ने दिया है।


आइये गीत "बर्मा सुनार" के बारे में जानें 

जिसमें चन्दन लाल ने अभिनय किया है लिखने के साथ-साथ चन्दन को अभिनय का शौक भी है गीत 'अनुष्का' में भी अभिनय किया है वर्मा सुनार गीत वीडियो जल्द ही रिलीज होने वाला है जो कि अल्मोड़ा जिले के खूबसूरत वादियों में फिल्माया गया है । इस गीत के मुख्य अभिनय पहाड़ी ब्लॉगर पवन पाठक (पहाड़ी) व इंस्ट्राग्राम अभिनेत्री हिमानी कोरंगा के साथ चन्दन ने बर्मा सुनार का किरदार निभाया है इंदर आर्य ने इस गीत को अपनी आवाज दी है संगीत रणजीत सिंह ने दिया है तथा वीडियो निदेशक कुमाऊ के जाने-माने दीपक पुल्स हैं। कैमरामैन हिमांशु आर्य व सौरभ पुल्स, गीत के निर्माता कमल जोशी इस गीत में सहयोग नीरज माजिला टीम ने किया है। कोरियोग्राफी एनी अनिल ने किया है।यह गीत मशकबीन यूट्यूब चैनल से प्रकाशित किया जायेगा।