Header Ad

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने खटीमा की जनता को संबोधित करते हुए कि बड़ी घोषणाऐं

             उत्तराखंड वाणी ब्यूरो- प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर धामी अपने विधानसभा क्षेत्र खटीमा में पहुंचकर कार्यकर्ता बैठक की व साथ में स्थानीय लोगों से भी बातचीत की। धामी ने कहा कि आप सभी के प्यार से मुझे जो जिम्मेदारी संगठन ने दी है, उसे मैं पूरी निष्ठा व लगन से निभाऊंगा। प्रदेश की सेवा करने का जो समय मुझे मिला है, उसमें अधिक से अधिक कार्यों को सम्पन्न किया जाएंगे। मुख्यमंत्री धामी ने कहा  उत्तराखंड को एक मॉडल प्रदेश बनाने में सरकार लगातार कार्य कर रही है। सरकार द्वारा बेरोजगारी, पलायन, रिक्त पदों की भर्ती प्रक्रिया, स्वरोजगार के क्षेत्र में युवाओं एवं महिलाओं को जोड़ने का कार्य भी किया जा रहा है। सरकार द्वारा विभिन्न विभागों में 24 हजार रिक्त पदों पर भर्ती प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है। 


        धामी ने कहा सरकारी नौकरी के क्षेत्र में ही नही बल्कि बड़े स्तर पर सरकार विभिन्न क्षेत्रों में लाखों लोगों को स्वरोजगार से जोड़ने का भी प्रयास कर रही है। प्रदेश के युवा एवं महिलाएं रोजगार मांगने वाले नही बल्कि रोजगार देने वाले बने। सीएम धामी ने जनता की समस्याओं को सुना एवं समस्याओं के निस्तारण के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। अधिकारियों से कहा गया है कि बैंकों से मिलने वाले कर्ज की प्रक्रिया को सरल करते हुए शिविरों के माध्यम से जरूरतमंदों को शिविर में ही ऋण स्वीकृत किया जाना सुनिश्चित करें। मुख्यमंत्री धामी ने बताया कि राष्ट्रीय आजीविका मिशन के तहत स्वयं सहायता समूह के माध्यम से माताओं-बहनों द्वारा उत्पादित वस्तुओं को बड़े पैमाने पर बाजार में स्थान दिलाने के लिए सरकार लागातार प्रयास कर रही है, ताकि माताएं-बहनें आत्मनिर्भर बन सकें। 

       कोविड-19 के संक्रमण से हुए नुकसान से स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को उबारने के लिए सरकार द्वारा 119 करोड़ की सहायता राशि दी जा रही है। प्रदेश में इस भयानक महामारी काल में प्रतियोगी परीक्षाएं न होने के कारण सरकार ने युवाओं को सरकारी नौकरी की भर्ती में एक साल आयु की छूट दी है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा  लोक सेवा आयोग की तैयारी कर रहे युवाओं को प्री-एग्जाम उत्तीर्ण करने पर आगे तैयारी के लिए 50-50 हजार की सहायता धनराशि सरकार द्वारा दी जाएगी। ऐसे व्यक्ति जिन्होंने एमबीबीएस की परीक्षा उत्तीर्ण कर इटर्नशिप कर रहे डॉक्टरों को 17 हजार की धनराशि प्रदान की जाएगी।

        मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में आशाओं के हित में भी सरकार कार्य कर रही है। इस रक्षाबंधन पर्व पर आशा एवं आगनबाड़ी कार्यकत्रियों को 1-1 हजार रुपये की धनराशि उपहार के रूप में दी जाऐगी। उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी के दौरान जिन बच्चों के अभिभावक/संरक्षक की मृत्यु हुई है। उन बच्चों की देखभाल का जिम्मा सरकार ने लिया है, जिसके अंतर्गत 21 वर्ष की आयु तक प्रत्येक बच्चे को प्रतिमाह 3 हजार रुपये की धनराशि दी जाएगी। उन्होंने कहा कि अभी तक 23 सौ बच्चों का पंजीकरण हो चुका है, जिनको योजना से जोड़ा जा चुका है। सीएम धामी ने कहा कि सरकार दो बच्चों के जन्म पर महालक्ष्मी योजना के तहत उन माताओं को महालक्ष्मी किट दी जा रही है। इसके अंतर्गत 50 हजार माताओं को इसका लाभ दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि आज हम देश के प्रधानमंत्री के नेतृत्व में अनेक लड़ाई लड़ रहे है, जिसमें लगातार प्रधानमंत्री एक कर्मयोगी, राजश्री पुरूष के रूप में कार्य कर रहे है। आज भारत सबसे ज्यादा वैक्सीन लगाने, मुफ्त राशन देने वाला देश है।

मुख्यमंत्री द्वारा कई घोषणाएं की-

* खटीमा चौराहे से थारू विकास भवन तक सड़क चौड़ीकरण 

* प्रकाश व्यवस्था

* दीनदयाल पार्क का सौंदर्यीकरण

* मेलाघाट रोड 

* पीलीभीत रोड

* रूद्रपुर रोड 

* टनकपुर रोड के दोनो तरफ फुटपाथ पर टाइल्स निर्माण 

* खटीमा में एक पुस्तकालय का निर्माण

* नगर एवं समीपवर्ती क्षेत्र स्ट्रीट लाइट के कार्य