Header Ad

Uttarakhand: डीएलएड प्रशिक्षुओं ने प्राथमिक शिक्षा हेतु रविन्द्र जुगरान जी को सौंपा ज्ञापन

ज्ञापन सौंपा

डीएलएड प्रशिक्षुओं ने प्राथमिक शिक्षा हेतु रविन्द्र जुगरान जी को सौंपा ज्ञापन

डीएलएड व टीईटी प्रथम परीक्षा पास अभ्यर्थी विगत 2 दिनों से  शिक्षा निदेशालय में धरने पर बैठे हैं,आज राज्य आंदोलनकारी व पूर्व प्रवक्ता बीजेपी रविंद्र जुगराण को ज्ञापन सौंपा । डीएलएड प्रशिक्षुओं का कहना है कि विगत 4 वर्षों से अधिक समय से नई प्राथमिक शिक्षक भर्ती नहीं आई है तथा हर वर्ष कई शिक्षक सेवानिवृत्त भी हो रहे हैं, जिसके कारण प्राथमिक स्कूल शिक्षकों की कमी से जूझ रहे हैं।जिसका प्रतिकूल प्रभाव प्राथमिक स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों पर पड़ रहा है।

उत्तराखंड राज्य भौगोलिक रूप से विषम व दुर्गम क्षेत्रों में शामिल है तथा ऐसे दुर्गम क्षेत्रों के बच्चों की शिक्षा शिक्षकों के बिना अधर में लटकी हुई है। सुप्रीम कोर्ट व नई शिक्षा नीति के अनुसार एन.सी.टी.ई के मानकों के अधीन डी.एल.एड. पास अभ्यर्थी प्राथमिक शिक्षक हेतु योग्य है। 

प्रशिक्षुओं द्वारा उम्मीद जताई है रविंद्र जुगरान पूर्व प्रवक्ता बीजेपी के माध्यम से शिक्षकों की कमी के इस मुद्दे को माननीय शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत जी के समक्ष रखकर, राज्य और प्राथमिक विद्यालयों के हित में कम से कम 3000 पदों पर आचार संहिता लगने से पूर्व नए शिक्षकों की भर्ती निकलवाने का प्रयास किया जाए। और रविंद्र जुगरान जी ने भी  प्राथमिक शिक्षक  नियमावली को जल्द से जल्द संशोधित करने व नई प्राथमिक शिक्षक भर्ती निकलवाने हेतु मुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री के समक्ष बात उठाने का आश्वासन दिया।