Header Ad

उत्तराखंड में प्रधानमंत्री मोदी ने 18 हजार करोड़ की योजनाओं का किया लोकार्पण व शिलान्यास.. पढ़ें पूरी खबर

देहरादून। शनिवार को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने देहरादून परेड ग्राउण्ड में आयोजित विशाल जनसभा को सम्बोधित करते हुए लगभग ₹18 हजार करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि ये योजनायें इस दशक को उत्तराखण्ड का दशक बनाने में मददगार होंगी। इसी के साथ प्रधानमंत्री श्री मोदी ने दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे को पर्यावरण सुरक्षा के साथ विकास का मॉडल बताते हुए कहा कि यह औद्योगिक कोरिडोर के साथ ही एशिया का बड़ा वाइल्ड लाइफ कोरिडोर भी होगा। सुरक्षा के साथ जंगली जानवरों को आवाजाही में सुविधा होगी।


प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे पहाड़ संस्कृति और आस्था के केन्द्र के साथ ही सुरक्षा के किले भी हैं। हमने सीमांत क्षेत्रों तक सैकड़ों किमी. सड़क बनाने, वन रैंक वन पेंशन की सुविधा, सेना का मनोबल बढ़ाने तथा किसी के दबाव में न आने के साथ ही राष्ट्र प्रथम की नीति अपनायी है। 

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने श्री पुष्कर सिंह धामी को युवा, लोकप्रिय और ऊर्जावान मुख्यमंत्री बताते हुए कहा कि उनके नेतृत्व में उत्तराखण्ड के विकास का हर संकल्प पूरा होगा। राज्य में युवा नेतृत्व के साथ वरिष्ठ नेताओं की अनुभवी टीम है। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कोविड 19 के टीकाकरण अभियान में उत्तराखण्ड का देश के अग्रणी राज्यों में शामिल होने पर भी उन्होने मुख्यमंत्री श्री धामी को बधाई दी। इससे पूर्व प्रधानमंत्री ने एन.एच.ए.आई. द्वारा संचालित योजनाओं के साथ ही अन्य योजनाओं पर आधारित प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया। 


मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि यह हमारा सौभाग्य है कि आज देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के अथक परिश्रम एवं कुशल नेतृत्व से विकास के पथ पर निरंतर आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार के सहयोग से पिछले 5 वर्षों में ₹1 लाख करोड़ से अधिक की योजनाएं उत्तराखण्ड के लिए स्वीकृत हुई हैं जिनमें से बहुत सी योजनाएं पूर्ण हो चुकी है और अन्य पर कार्य चल रहा है।