Header Ad

उत्तराखंड : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उत्तराखण्ड आये कुछ योजनाएं साथ लाये कई घोषणाएं भी प्रधानमंत्री कर के गए पूरी खबर पढ़ें.....

उत्तराखंड के आगमन पर स्वागत करते हुए

ब्यूरो चीफ (UNV)

           बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एम्स ऋषिकेश में आयोजित कार्यक्रम में 35 राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशों में पीएम केयर्स के तहत स्थापित 35 पीएसए ऑक्सीजन संयंत्र राष्ट्र को समर्पित किए। इससे देश के सभी जिलों में अब पीएसए ऑक्सीजन संयंत्र चालू हो गए हैं। उन्होंने कहा कि देव भूमि उत्तराखण्ड ऋषियों की तपस्थली रही है। योग नगरी के रूप में ये विश्व को आकर्षित करती रही है। इस भूमि से मेरा मन और कर्म का नाता है तो सत्व और तत्व का भी।

           उत्तराखण्ड आकर उन्हें नई ऊर्जा मिलती है। उन्होंने कहा कि दुनिया का सबसे बड़ा और तेज टीकाकरण अभियान भारत में चल रहा है। भारत ने जो कर दिखाया वह हमारी संकल्पशक्ति, हमारे सेवाभाव, हमारी एकजुटता का प्रतीक है। भारत ने मेडिकल ऑक्सीजन के उत्पादन में 10 गुना से अधिक वृद्धि की है।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि युवा और ऊर्जावान मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में उत्तराखण्ड में बहुत तेजी से कोविड टीकाकरण हो रहा है एवं जल्द ही 100 प्रतिशत पहली डोज पूरी करने वाला है। उन्होंने राज्य को ओलम्पिक और पैरालंपिक में शानदार प्रदर्शन के लिए बधाई दी। 

              प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि उत्तराखण्ड के निर्माण का सपना अटल जी ने पूरा किया था। अटल जी मानते थे कि कनेक्टिविटी का सीधा कनेक्शन विकास से है। उन्हीं की प्रेरणा से देश में कनेक्टिविटी के इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए अभूतपूर्व स्पीड और स्केल पर काम हो रहा है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमारी सरकार हर फौजी, हर पूर्व फौजी के हितों को लेकर भी पूरी गम्भीरता से काम कर रही है। ये हमारी सरकार ही है जिसने वन रैंक वन पेंशन को लागू करके अपने फौजी भाईयों की 40 साल पुरानी मांग पूरी की। उत्तराखण्ड की देश की सुरक्षा में बड़ी भूमिका रही है। यहां के नौजवान, भारतीय सुरक्षा बलों की शान हैं। केदारनाथ धाम में सुविधा बढ़ाई जा रही है, चारधाम परियोजना देश दुनिया के श्रद्धालुओं को आसान बनाने के साथ ही कुमाऊं और गढ़वाल को जोड़ रही है।

               मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रधानमंत्री का उत्तराखण्ड आगमन पर अभिनंदन करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री जी की पिछले 20 वर्षों की यात्रा महान संकल्पों का उदाहरण है। प्रधानमंत्री जी ने अपने जीवन का प्रत्येक क्षण मां भारती की सेवा में लगा दिया, जो हमारे लिए प्रेरणा का स्रोत है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने प्रदेश में 27 हेलीपोर्ट विकसित करने के साथ उड़ान योजना व सीमांत पर्वतीय क्षेत्रों को एयर कनेक्टिविटी से जोड़ने की योजनाओं द्वारा प्रदेश के विकास में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है। टिहरी लेक डेवलेपमेण्ट हेतु 1200 करोड़ रूपये की स्वीकृति हो या समेकित सहकारी विकास योजनाओं के लिये 3340 करोड़ रूपये की स्वीकृति हो, प्रधानमंत्री जी ने हमेशा उत्तराखण्ड की दिल खोलकर सहायता की है।